पटना, जेएनएन। पूरा बिहार 71वां गणतंत्र दिवस के उल्‍लास में डूब गया है। मुख्य समारोह के लिए पटना के गांधी मैदान में आयोजित किया गया। गांधी मैदान में राज्‍यपाल फागू चौहान ने तिरंगा फहराया, जबकि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग स्थित अपने आवास पर झंडोत्‍तोलन किया। इतना ही नहीं, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने सीएम आवास पर मौजूद बच्‍चों को जलेबी भी खिलाई। वहीं, बिहार विधान सभा में विधानसभा अध्‍यक्ष विजय चौधरी ने झंडोत्‍तोलन किया।  

रविवार को सूर्योदय के बाद गांधी मैदान में बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने झंडोत्‍तोलन के पहले परेड की सलामी ली। तिरंगा फहराये जाने के बाद गांधी मैदान में जवानों, स्‍कूली बच्‍चों के द्वारा परेड की गई। समारोह को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। गांधी मैदान के आसपास की सभी ऊंची इमारतों पर सुरक्षाकर्मी दूरबीन के साथ तैनात रहे। वहीं, दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी और महिला और पुरुष बल सुबह छह बजे से प्रतिनियुक्त स्थल पर तैनात हो गये थे और कार्यक्रम के समापन तक रहे। सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होने के साथ वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई।

मनोरम झांकियों में दिखेंगी सरकार की योजनाएं

बिहार की विकास गथा को लेकर मनोरम झांकियां गणतंत्र दिवस के अवसर पर गांधी मैदान में प्रदर्शित होंगी। सरकार की योजनाएं गांधी मैदान में दिखेंगी। ज्यादातर झांकियां पर्यावरण संरक्षण की तरफ ध्यान आकृष्ट करा रही हैं। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की झांकी स्मार्टफोन की लत छोड़कर किताब से नाता जोडऩे की तरफ ध्यान आकृष्ट कराएगी। परिवहन विभाग की झांकी सड़क नियम के पालन करने वालों को खुशहाल और नियम नहीं पालन करने वालों के दुर्घटना के बाद की स्थिति पर अवगत कराएगी। महिला हिंसा को लेकर भी झांकी निकाली गई थी। 

आम लोग गेट चार, पांच, छह, सात, 12 से किये प्रवेश 

जांच के बाद आम दर्शकों को गांधी मैदान में प्रवेश दिया गया। गेट नंबर एक से राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री के अलावा झांकियों को प्रवेश दिया गया। वहीं, गेट संख्या नौ, 10 और 11 से केवल पासधारक को ही प्रवेश दिया गया। गेट संख्या आठ से मीडियाकर्मियों को एंट्री दी गई। गेट संख्या चार, पांच, छह, सात, 12 से आमलोगों को प्रवेश दिया गया। गांधी मैदान के सभी प्रवेश द्वारों पर डीएफएमडी एवं एचएचएमडी लगाया गया। प्रशिक्षित कर्मी भी तैनात किए गए। गेट पर फ्रिस्किंग भी की गई। गेट एक पर अस्थाई नियंत्रण कक्ष बनाया गया।

सेना सहित 19 टुकडिय़ों ने परेड में लिया भाग

आर्मी के जिम्मे परेड की कमांड थी। परेड का नेतृत्व कर्नल संदीप ने किया। इस बार काफी अनुशासन में सभी टुकडिय़ाें ने प्रदर्शन किया। आर्मी, सीआरपीएफ, एसएसबी (पुरूष), आईटीबीपी, सीआइएसएफ, एसटीएफ, बीएमपी (पुरुष), बीएमपी (महिला), जिला शस्त्र बल (पुरुष), जिला शस्त्र बल (महिला), होमगार्ड ग्रामीण, होमगार्ड शहरी, एनसीसी आर्मी (गल्र्स), एनसीसी आर्मी (ब्वायज), एनसीसी एयरफोर्स, एनसीसी नेवी, बिहार स्काउट, बिहार गाइड, श्वान दस्ता की छ: यूनिट, फायर ब्रिगेड, एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की एक- एक कंपनी ने भाग लिया। 

तस्‍वीराें में देखें प्रमुख जिलाें का झंडोत्‍तोलन

लखीसराय में मंत्री नीरज कुमार ने किया झंडोत्‍तोलन

लखीसराय के गांधी मैदान में जिला प्रभारी मंत्री सह राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने तिरंगा लहराया। 

नवादा में मंत्री श्रवण कुमार ने किया झंडोत्‍तोलन

नवादा के हरिश्चंद्र स्टेडियम में जिला प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने किया झंडोत्तोलन। तिरंगे को दी सलामी।

 

बेतिया में मंत्री मदन सहनी ने किया झंडोत्‍तोलन

बेतिया के महाराजा स्टेडियम में ध्वजारोहण के बाद सरकार की उपलब्धियों को बताते प्रभारी मंत्री मदन सहनी ने झंडोत्‍तोलन किया।  

दरभंगा में मंत्री महेश्‍वर हजारी ने किया झंडोत्‍तोलन

दरभंगा के नेहरू स्टेडियम में प्रभारी मंत्री महेश्‍वर हजारी ने झंडाेत्‍तोलन किया। मौके पर जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम, जिला परिषद अध्यक्ष गीतादेवी, एसएसपी बाबू राम, कमिश्नर मयंक बरबरे, जदयू नेता मोहम्मद अली अशरफ फातमी व अन्य मौजूद थे।  

 

नालंदा में प्रभारी मंत्री शैलश कुमार ने किया झंडोत्‍तोलन 

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के गृहक्षेत्र नालंदा में मंत्री शैलेश कुमार ने झंडोत्‍तोलन किया। उनके साथ जिलाधिकारी व आरक्षी अधीक्षक समेत अन्‍य लोग मौजूद रहे।  

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस