Move to Jagran APP

स्‍टार्टअप के लिए भारत के सबसे बेहतरीन चार राज्‍यों में आया बिहार, नीतीश सरकार दे रही ये खास सुविधाएं

Start Up Eco System स्टार्टअप इको सिस्टम में बिहार को चार राज्यों में प्रथम स्थान वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग ने 2021 की रैैंकिंग जारी की नीतीश सरकार की इन योजनाओं से बना माहौल

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 09:16 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 02:12 PM (IST)
स्‍टार्टअप के लिए भारत के सबसे बेहतरीन चार राज्‍यों में आया बिहार, नीतीश सरकार दे रही ये खास सुविधाएं
Start Up News: स्‍टार्ट अप के लिए बेहतरीन राज्‍य बना बिहार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: स्टार्टअप के लिए तीव्र गति से तैयार हो रहे इको सिस्टम को केंद्र में रख बिहार को चार राज्यों में प्रथम स्थान मिला है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग ने सोमवार को वर्ष 2021 की रैंकिंग जारी की। इको सिस्टम को तीव्र गति से बेहतर बना रहे जिन चार राज्यों को 2021 की रैंकिंग में स्थान मिला है, उनमें बिहार के साथ आंध्रप्रदेश, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख शामिल हैैं। बिहार को श्रेणी ए में रखा गया है। हाल ही में बिहार को एमएसएमई सेक्टर में पूरे देश में द्वितीय स्थान मिला है।

loksabha election banner

स्टार्टअप पालिसी और मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना का फायदा

स्टार्टअप के लिए इको सिस्टम को तीव्र गति से बेहतर बनाने को ले बिहार को 2021 की रैैंकिंग में प्रथम स्थान मिलने के मूल में बिहार की स्टार्टअप पालिसी और मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना है। यह कहा गया कि स्टार्टअप पालिसी के माध्यम से इनोवेशन की क्षमता बढ़ी और इससे स्टार्टअप का इको सिस्टम सुदृढ़ हुआ। कई तरह के सेक्टर के लिए नई टेक्नोलाजी को आगे लाने में मदद मिली। इसके अतिरिक्त महिला उद्यमिता को प्रोत्साहित करने की दिशा में महिला उद्यमी योजना की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

स्‍टार्टअप इको सिस्‍टम के लिए वन स्‍टाप पोर्टल 

इस योजना के माध्यम से महिला उद्यमियों को उद्यमिता की ओर आगे बढऩे को ले वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई गई। बिहार ने स्टार्टअप को प्रोत्साहित किए जाने को ले उद्यमी बिहार, समृद्ध बिहार कैंपेन भी चलाया था। आइडिया विकसित किए जाने को ले उद्यमिता विकास सेल के माध्यम से एंटरप्रेन्योर फैसिलिटेशन सेेंटर शुरू किए। बिहार में स्टार्टअप इको सिस्टम के लिए समग्रता में वन स्टाप पोर्टल शुरू किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.