राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: स्टार्टअप के लिए तीव्र गति से तैयार हो रहे इको सिस्टम को केंद्र में रख बिहार को चार राज्यों में प्रथम स्थान मिला है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग ने सोमवार को वर्ष 2021 की रैंकिंग जारी की। इको सिस्टम को तीव्र गति से बेहतर बना रहे जिन चार राज्यों को 2021 की रैंकिंग में स्थान मिला है, उनमें बिहार के साथ आंध्रप्रदेश, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख शामिल हैैं। बिहार को श्रेणी ए में रखा गया है। हाल ही में बिहार को एमएसएमई सेक्टर में पूरे देश में द्वितीय स्थान मिला है।

स्टार्टअप पालिसी और मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना का फायदा

स्टार्टअप के लिए इको सिस्टम को तीव्र गति से बेहतर बनाने को ले बिहार को 2021 की रैैंकिंग में प्रथम स्थान मिलने के मूल में बिहार की स्टार्टअप पालिसी और मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना है। यह कहा गया कि स्टार्टअप पालिसी के माध्यम से इनोवेशन की क्षमता बढ़ी और इससे स्टार्टअप का इको सिस्टम सुदृढ़ हुआ। कई तरह के सेक्टर के लिए नई टेक्नोलाजी को आगे लाने में मदद मिली। इसके अतिरिक्त महिला उद्यमिता को प्रोत्साहित करने की दिशा में महिला उद्यमी योजना की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

स्‍टार्टअप इको सिस्‍टम के लिए वन स्‍टाप पोर्टल 

इस योजना के माध्यम से महिला उद्यमियों को उद्यमिता की ओर आगे बढऩे को ले वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई गई। बिहार ने स्टार्टअप को प्रोत्साहित किए जाने को ले उद्यमी बिहार, समृद्ध बिहार कैंपेन भी चलाया था। आइडिया विकसित किए जाने को ले उद्यमिता विकास सेल के माध्यम से एंटरप्रेन्योर फैसिलिटेशन सेेंटर शुरू किए। बिहार में स्टार्टअप इको सिस्टम के लिए समग्रता में वन स्टाप पोर्टल शुरू किए।

Edited By: Shubh Narayan Pathak