Move to Jagran APP

बिहार कैबिनेट की मुहर: यहां बनेगा देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाई ओवर

जल्द ही बिहार में देश का सबसे लंबा फ्लाई ओवर छपरा में बनेगा। इस प्रोजेक्ट को राज्य कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 11:32 AM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2017 03:31 PM (IST)
बिहार कैबिनेट की मुहर: यहां बनेगा देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाई ओवर
बिहार कैबिनेट की मुहर: यहां बनेगा देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाई ओवर

पटना [जेएनएन]। राज्य के पहले फ्लाई ओवर डबल डेकर रोड प्रोजेक्ट को कैबिनेट की मंजूर मिल गई है। छपरा शहर में बनने वाले 3.2 किलोमीटर लंबे इस प्रोजेक्ट की लागत 411 करोड़ रुपए है। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक ने इस प्रोजेक्ट के लिए 411 करोड़ की स्वीकृति दे दी गई।

loksabha election banner

यह जानकारी कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने दी। उन्होंने कहा कि इसके लिए 240 करोड़ रुपए केंद्रीय सड़क निधि से और बाकी राशि की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी।

शहर के बीचो-बीच बनेगा डबल डेकर फ्लाई ओवर

छपरा में भिखारी ठाकुर चौक से 400 मीटर आगे बढ़ते ही प्रोजेक्ट शुरू होगा। छपरा पुलिसलाइन, गांधी चौक, म्यूनिसिपैलिटी चौक, बस अड्डा होते हुए जेल चौक से 200 मीटर पहले यह रोड समाप्त होगा। इसकी चौड़ाई 5.5 मीटर होगी और दो-दो लेन ऊपर और नीचे बनेंगे। 

पटना से सीवान जाने वाला लेन ऊपर और सीवान से पटना की तरफ आने वाला लेन नीचे होगा। इसमें बीच में चढ़ने और उतरने वाले दो सिरे होंगे। एनएच- 102 (छपरा- मुजफ्फरपुर) को जोड़ने के लिए गांधी चौक पर और थाना रोड की तरफ जाने के लिए म्यूनिसिपैलिटी चौक के पास उतरने और चढ़ने के लिए दो लेन बनाये जाएंगे।

कैबिनेट की बैठक में 16 एजेंडों पर मुहर लगी

बिहार कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में 16 एजेंडों पर मुहर लगी। बैठक की अध्‍यक्षता मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने की। बैठक में छपरा में डबल डेकर फ्लाइओवर को मंजूरी दी गई। साथ ही आइटी निवेश प्रोत्‍साहन विजन 2017 को मंजूरी दी गई।

यह भी पढ़ें: चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, शरद का दावा खारिज, नीतीश का हुआ जदयू

साथ ही अब राशन कार्ड जारी करने, राशन कार्ड में किसी तरह का संशोधन करने, उसमें नए नाम जोडऩे या फिर पूराने नाम हटाने, राशनकार्ड के प्रत्यर्पण और रद्दीकरण की जिम्मेदारी प्रखंड विकास पदाधिकारी संभालेंगे। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 15 प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई है।

मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए मंत्रिमंडल समन्वय सचिवालय के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि केंद्रीय सड़क निधि से वित्त पोषित छपरा शहर के गांधी चौक से नगरपालिका चौक तक के लिए एक फ्लाइओवर के निर्माण को स्वीकृति दे दी गई है।

इस फ्लाइओवर के निर्माण पर कुल 411 करोड़, 31 लाख, 33 हजार रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसमें केंद्र सरकार 240 करोड़ रुपये देगी जबकि शेष राशि बिहार सरकार को खर्च करनी होगी। उन्होंने बताया कि लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम, 2011 के तहत खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग विभाग के अधीन जोड़ी गई तीन नई सेवाओं यथा नए राशनकार्ड जारी करने, राशनकार्ड में किसी तरह के संशोधन संबंधी सभी दायित्व अब प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) के स्तर पर निष्पादित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: मुश्किलों से घिरे लालू ने बदला अंदाज, शुरू की व्‍यक्तिगत हमलों की राजनीति

उन्होंने कहा कि अबतक यह कार्य अनुमंडलाधिकारियों की जिम्मे थी। लेकिन उनके पास कई अन्य कार्य होने के कारण उपरोक्त कार्यों में बेवजह लोगों को परेशानी होती थी और अनावश्यक विलंब भी होता था। अब राशनकार्ड से संबंधित सभी कार्य प्रखंड कार्यालय में ही होंगे।

सक्रिय होगी जिला कल्याण समिति

मंत्रिमंडल की बैठक में जिला कल्याण समिति को सक्रिय बनाने का भी फैसला लिया गया है। बाल श्रम उन्मूलन तथा किशोर श्रम निषेध व विनियम हेतु राज्य कार्ययोजना को स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके तहत राज्य सरकार के विभिन्न विभागों को शामिल किया है।

जिन विभागों को इसमे शामिल किया गया है, उनमें समाज कल्याण, अनुसूचित जाति/जनजाति कल्याण, शिक्षा, पंचायती राज, नगर विकास एवं आवास, अल्पसंख्यक कल्याण, गृह, भूमि सुधार एवं राजस्व, अपराध अनुसंधान विभाग और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग आदि शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.