पटना [जेएनएन]। इंटरमीडिएट रिजल्ट को लेकर बिहार बोर्ड खास सतर्कता बरत रहा है। बोर्ड में मेरिट लिस्ट तैयार है, लेकिन इसमें शामिल पहले सौ छात्र-छात्राओं की कॉपियां फिर जांची जा रहीं हैं। बताया जा रहा है कि बिहार बोर्ड के इंटनमीडिएट के नतीजों की घोषणा 30 मई तक की जाएगी।

बोर्ड बरत रहा खास ऐहतियात

बिहार बोर्ड इस बार इंटरमीडिएट रिजल्ट को लेकर ऐहतियात बरत रहा है। मेरिट लिस्ट में कोई त्रुटि न छूटे, इसलिए बोर्ड टॉप 100 परीक्षार्थियों की कॉपियां तथा उनके कागजात की जांच कर रहा है। बोर्ड ऐसे परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन व परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया को तो देखेगा ही, संबंधित शिक्षण संस्‍थान की भी पड़ताल करेगा।

बीते दो सालों के दाैरान बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट टॉपर्स को लेकर भारी विवाद होता रहा है। साल पिछली बार भी इंटरमीडिएट आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार के फर्जी तरीके से परीक्षा पास करने का पता चला था। बीते दो सालों से हो रही किरकिरी को देखते हुए बोर्ड इस बार ऐहतियातन ये कदम उठाए हैं।

24 मई तक आ सकते रिजल्‍ट

बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्‍ट 24 मई तक आने की उम्‍मीद है। पहले बोर्ड ने बताया था कि इंटरमीडिएट के नतीजे मई के दूसरे सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। इसके बाद ही मैट्रिक के नतीजे घोषित किए जाएंगे। लेकिन, अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। पिछले साल की बात करें तो इंटरमीडिएट परीक्षा के नतीजे 30 मई को आए थे। इसके बाद 22 जून को मैट्रिक के रिजल्‍ट की घोषणा की गई थी।

वेबसाइट पर ऐसे देखें रिजल्‍ट

रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट biharboard.ac.in पर इसे देख सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए स्‍टेप्‍स को फॉलो करें।

- बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboard.ac.in पर लॉग इन करें।

- India Results link पर क्लिक करें।

- इसके बाद रॉल नंबर को लिखें।

- रॉल नंबर के अलावा आप नाम से भी रिजल्ट सर्च कर सकते हैं।

- माता-पिता के नाम के साथ यह देख लें कि स्क्रीन पर आपका ही रिजल्ट है।

- पूरा विवरण दर्ज कर सबमिट करें।

- आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।

- रिजल्‍ट को डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकाल लें।

By Amit Alok