पटना [जेएनएन]। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की ओर से मैट्रिक (10वीं) बोर्ड की कम्पार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है। रिजल्‍ट अपराह्न 03.00 बजे बोर्ड के सभागार में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने जारी किया। इस अवसर पर बोर्ड के अध्‍यक्ष आनंद किशोर तथा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन भी रहे। कंपार्टमेंटल परीक्षा में 73.67 फीसद परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण रहे।
63 हजार 38 परीक्षार्थी हुए थे शामिल
मुख्‍य परीक्षा में एक या दो विषयों में फेल परीक्षार्थियों के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन 14 से 17 मई तक किया गया था। साथ ही मैट्रिक परीक्षा से वंचित छात्रों को भी विशेष परीक्षा में बैठने का मौका दिया गया था। परीक्षा में 63 हजार 38 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।
मई में रिजल्‍ट बड़ी उपलब्धि
मई महीने में ही कम्पार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट जारी करना बिहार बोर्ड की बड़ी उपलब्धि है। अभी तक मई में मुख्‍य परीक्षा के रिजल्‍ट ही जारी होते रहे थे। पहले कम्पार्टमेंटल परीक्षा के रिजल्‍ट अगस्‍त तक आते थे। इसके पहले बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्‍ट भी जारी किया था। इससे उत्तीर्ण परीक्षार्थियों के साल बर्बाद नहीं होंगे। वे देश के किसी भी अच्‍छे विश्‍वविद्यालय में दाखिला ले सकेंगे। रिकॉर्ड समय में रिजल्‍ट जारी करने को लेकर शिक्षा मंत्री कृष्‍णनंदन वर्मा ने बोर्ड को बधाई भी दी है। 
अप्रैल में अाया था मुख्‍य परीक्षा का रिजल्‍ट
इसके पहले बिहार बोर्ड ने 10वीं मैट्रिक परीक्षा की मुख्‍य परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल के पहले सप्‍ताह में जारी किया था। मुख्‍य परीक्षा में 80.73 फीसद परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण घोषित किए गए थे। मुख्‍य परीक्षा में जमुई स्थित सिमुलतला आवासीय विद्यालय के पांच छात्र टॉपर्स (टॉप 10) की सूची में शामिल रहे थे। परीक्षा के पहले टॉपर सावन राज भारती इसी विद्यालय के थे।
बिहार बोर्ड ने मैट्रिक की मुख्‍य परीक्षा का रिजल्‍ट देश में पहली बार अप्रैल में ही घोषित कर इतिहास रच दिया था। इस मामले में बिहार बोर्ड CBSE से भी आगे निकल गया और उसने सिर्फ 29 दिन में ही रिजल्ट घोषित कर दिया था।
यहां देखें मैट्रिक कंपार्टमेंटल का रिजल्‍ट
बिहार बोर्ड ने मैट्रिक का रिजल्‍ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट (bsebinteredu.in) पर जारी किया है। रिजल्‍ट देखने के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर क्लिक करें।
ऐसे चेक करें रिजल्‍ट
- बोर्ड की वेबसाइट bsebinteredu.in पर जाएं।
- वेबसाइट के होमपेज पर 10वीं के कम्पार्टमेंटल रिजल्‍ट (Class 10th Compartment Result 2019) के लिंक पर क्लिक करें।
- नया पेज खुलने पर अपेक्षित जानकारी भरें और सबमि‍ट करें।
- आपका रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर दिखाई देगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस