Move to Jagran APP

बिहार बोर्ड की 12वीं का फार्म भरने का नया तरीका, नौ चरणों में आवेदन के बाद ही पूरी होगी प्रक्रिया

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर में दाखिले के लिए लिंक जारी कर दिया है। नामांकन के लिए छात्रों को नौ चरण में आवेदन फॉर्म भरना होगा। बोर्ड द्वारा ऐसा प्रावधान किया गया है कि पहले चरण में पूरी जानकारी भरने के बाद ही दूसरा चरण खुल पाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 10:18 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 10:18 PM (IST)
बिहार बोर्ड की 12वीं का फार्म भरने का नया तरीका, नौ चरणों में आवेदन के बाद ही पूरी होगी प्रक्रिया
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर में दाखिले के लिए लिंक जारी कर दिया है।

जागरण संवाददाता, पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर में दाखिले के लिए लिंक जारी कर दिया है। नामांकन के लिए छात्रों को नौ चरण में आवेदन फार्म भरना होगा। बोर्ड द्वारा ऐसा प्रावधान किया गया है कि पहले चरण में पूरी जानकारी भरने के बाद ही दूसरा चरण खुल पाएगा। पूरे नौ चरणों में सभी जानकारी भरने के बाद ही फ़ार्म अंत में कंफर्म हो पाएगा। 

loksabha election banner

बिहार बोर्ड का कहना है कि इस वर्ष फार्म भरने की व्यवस्था राज्य के 6103 वसुधा केंद्रों पर की गई है। इसके अलावा जिला निबंधन सह परामर्श केंद्रों पर भी फार्म भरने की व्यवस्था की गई है। छात्र चाहें तो साइबर कैफे या अपने घर से भी आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को आवेदन करने के बाद शुल्क जमा करना होगा। तभी आवेदन फार्म स्वीकार होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 जून है। बिहार बोर्ड से मैट्रिक पास छात्रों को केवल अपना रौल नंबर, स्कूल का नाम, रौल कोड, अभिभावक का नाम ही भरना होगा। उन्हें मैट्रिक के अंक अलग से डालने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि बोर्ड के पास मैट्रिक पास सभी छात्रों के अंक खुद ही आ जायेंगे। 

आवेदन के लिए छात्रों को देना होगा 350 रुपये शुल्क

बोर्ड द्वारा सभी छात्रों को आवेदन फॉर्म के लिए 350 रुपये शुल्क देने का निर्देश दिया है। अगर किसी केंद्र पर अधिक पैसे लिए जाएंगे तो ऐसे में छात्र तुरंत बोर्ड से संपर्क कर सकते हैं। ज्ञात हो कि इंटर नामांकन के लिए छात्रों को सिर्फ एक बार आवेदन शुल्क देना होगा। इसके बाद जिस कॉलेज या स्कूल में छात्र का चयन होगा, वहां पर अलग से नामांकन फॉर्म के लिए शुल्क नहीं देना होगा। 

नौ चरणों के महत्वपूर्ण तथ्य

- आनलाइन फार्म के लिए ओएफएसएस वेब ब्राउजर लाग-इन करना होगा।

- ओएफएसएस पर आवेदन फार्म के बने बाक्स पर जाएं 

- आवेदन फार्म में सभी जानकारी भरें और प्राप्तांक तथा फोटो स्कैन कर अपलोड करें 

- पूरा पता और आरक्षण कोटि का पूरा ब्योरा 

- कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कालेज या स्कूल का विकल्प भरें

- फॉर्म भरने के बाद छात्र एक बार जरूर देख लें। उसके बाद कंफर्म बटन क्लिक करें। कंफर्म बटन क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर पर कंफर्मेशन होगा।

- मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा। इसके बाद फार्म जमा होगा 

आवेदन फॉर्म में महत्वपूर्ण जानकारी देनी होगी 

- छात्र का नाम

- अभिभावक कानाम,

- रौल नंबर

 - रौल कोड 

- जन्मतिथि 

- स्कूल जहां से बोर्ड परीक्षा पास की

- किस साल बोर्ड परीक्षा पास हुए 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.