पटना, जेएनएन। नियोजित व प्राथमिक शिक्षकों की हड़ताल के बीच बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा सोमवार को तय समय पर शु्रू हो गयी। परीक्षा के पहले से ही प्रश्नपत्र वायरल होने की चर्चा होती रही। हालांकि, बाद में ये बातें अफवाह निकलीं। हड़ताल का भी असर परीक्षा व्यवस्था पर नहीं दिखा। दो पालियों में राज्य के 1368 केंद्रों पर परीक्षा हुई। 50 परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में निष्कासित किए गए। नालंदा में सबसे अधिक 12 परीक्षार्थियों को कदाचार करते पकड़ा गया।

पहले दिन विज्ञान की परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) के अध्यक्ष आनंद किशोर (Anand Kishore) ने बताया कि पहले दिन दोनों पालियों में 80 अंकों की विज्ञान विषय की परीक्षा हुई। इसके लिए 15,29,393 परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरे थे। पटना जिले के 74 केंद्रों पर कदाचारमुक्त परीक्षा हुई। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने पटना के राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, गर्दनीबाग, कमला नेहरू बालिका उच्च विद्यालय, यारपुर एवं एसआरपीएस राजकीय प्लस टू उच्च विद्यालय, गर्दनीबाग आदि का औचक निरीक्षण किया।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

शिक्षकों की हड़ताल से परीक्षा में कोई व्यवधान ना हो, इसे लेकर सभी केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। पहले दिन की पहली पाली की परीक्षा नियत समय पर  9.30 बजे शुरू हुई। परीक्षार्थियों को पहले ही निर्देश दे दिया गया था कि वे केंद्र पर 10 मिनट पहले पहुंच जाएं, अन्यथा परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसे लेकर परीक्षा केंद्रों पर गहमागहमी देखी गई।

फर्जी प्रश्नपत्र वायरल, मचा हड़कंप

मधुबनी व लखीयराय में मैट्रिक परीक्षा की प्रथम पाली का कथित प्रश्न पत्र वाट्सएप ग्रुप में वायरल हुए।

लखीसराय जिला मुख्यालय स्थित केएसएस कॉलेज केंद्र के पास काफी संख्या में लोग मोबाइल देखकर नकल के पुर्जे बनाते हुए देखे गए। सीतामढ़ी में भी परीक्षा प्रारंभ होने के साथ ही प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाहें उड़ने लगीं। कथित प्रश्नपत्र सोशल मीडिया में वायरल होने लगे। इस सूचना के बाद प्रशासन हरकत में आया। तुरंत जांच भी करा ली गई। प्रशासन ने वायरल हो रहे विज्ञान के प्रश्न पत्रों को फर्जी करार दिया।

आज से 24

कहां कितने निष्कासित

नालंदा - 12

रोहतास - 06

मधुबनी - 06

सारण   - 03

अरवल  - 02

पश्चिमी चंपारण - 02

जमुई   - 02

मुंगेर    - 01

पटना - 01

सिवान - 01

भोजपुर - 03

मधेपुरा : 03

लखीसराय : 02

वैशाली : 02

सहरसा : 02

समस्तीपुर : 02

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस