Move to Jagran APP

Bihar Board inter 12th result: उम्र छिपाकर दी थी परीक्षा, एेसे गिरफ्तार हुआ था इंटर टॉपर

बिहार बोर्ड परीक्षा के मात्र 44 दिनों के भीतर ही आज इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के बाद इतिहास रचने वाला है। वहीं इससे पहले के सालों में टॉपरों की वजह से बोर्ड की किरकिरी हुई।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 01:27 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 04:16 PM (IST)
Bihar Board inter 12th result: उम्र छिपाकर दी थी परीक्षा, एेसे गिरफ्तार हुआ था इंटर टॉपर
Bihar Board inter 12th result: उम्र छिपाकर दी थी परीक्षा, एेसे गिरफ्तार हुआ था इंटर टॉपर

पटना, काजल। बिहार बोर्ड का इंटरमीडिएट 2019 (Bihar Board 12th Result 2019) का रिजल्ट आज 2.30 बजे दिन में जारी होगा। जहां बोर्ड इस बार परीक्षा के 44 दिनों के भीतर एक साथ आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के रिजल्‍ट एक साथ जारी कर इतिहास रचकर अपने ऊपर हर साल लगने वाले कलंक को धोने को तैयार है। इतिहास में पहली बार मार्च में बोर्ड इंटर परीक्षा के नतीजे जारी हो रहे हैं। 

loksabha election banner

बिहार में साल 2017 में बोर्ड परीक्षा की इंटरमीडिएट टॉपर घोटाले को लेकर काफी चर्चित हुई थी। 2017 में इंटरमीडिएट की परीक्षा में उम्रदराज टॉपर की कहानी ने बिहार बोर्ड के पूरे परीक्षा सिस्टम की कलई खोलकर रख दी थी।

बोर्ड की ओर परीक्षा से लेकर रिजल्ट तक में फुलप्रूफ व्यवस्था का दावा किया गया था, लेकिन नतीजे सामने आये तो सारे दावे खोखले निकले थे। तब टॉपर रहे गणेश कुमार पर परीक्षा के दौरान नकल करके पास होने और अपनी उम्र छिपाने का आरोप लगाया गया था, जिसने बोर्ड पर काला धब्बा लगा दिया था।

साल 2017 में बोर्ड  की इंटरमीडिएट परीक्षा आर्ट्स का फर्जी टॉपर गणेश कुमार ने परीक्षा में उम्र में हेराफेरी की थी, जिससे बोर्ड की परीक्षा प्रणाली शक के घेरे में आ गयी थी। इस फर्जीवाड़े के आरोप में उस पर प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई थी और जांच में सामने आया था कि उसने 42 की उम्र में परीक्षा दी थी।

गणेश ने भी माना था कि उसकी उम्र सरकारी नौकरी लायक नहीं थी, इसलिए उसने उम्र कम करने के लिए ये परीक्षा दी थी। गणेश ने इंटर की परीक्षा में 18 साल कम उम्र दिखाकर फॉर्म भरा था। मामला सामने आने के बाद बोर्ड की जमकर फजीहत हुई थी और एक साथ कई सवाल खड़े हुए थे। इस आरोप में बोर्ड ने उसका रिजल्‍ट निलंबित करते हुए उसके खिलाफ फर्जीवाड़ा की एफआइआर दर्ज की थी।

इस आधार पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। बीते साल की फर्जी टॉपर टॉपर रूबी राय को भी जेल भेजा गया था। जेल भेजे जाने के पहले मीडिया से बात करते हुए गणेश ने अपनी गलती स्‍वीकर की थी और कहा था कि आगे से कोई छात्र ऐसा न करे। कहा कि जेल से निकलने के बाद वह फिर से नई जिंदगी शुरू करेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.