जागरण संवाददाता, पटना : बिहार बोर्ड ने सोमवार को इंटर की तीसरी मेधा सूची जारी कर दी है। इसी के आधार पर आगामी एक अक्टूबर तक इंटर स्तरीय स्कूल-कालेजों में नामांकन होगा। इसके पहले दो मेधा सूची के आधार पर 60 फीसद से अधिक सीटों पर नामांकन हो चुका है। इस वर्ष 3500 से अधिक स्कूल-कालेजों की 17 लाख सीटों पर इंटर में नामांकन होना है। यह इंटर में नामांकन की अंतिम सूची होगी। इसके बाद स्पाट एडमिशन की सुविधा छात्रों को प्रदान की जाएगी। इसके संदर्भ में बोर्ड बाद में सूचना जारी करेगा। स्पाट एडमिशन की सुविधा वैसे स्कूल-कालेजों में ही छात्रों को मिल पाएंगी, जिसमें सीटें खाली होंगी। 

  •  छात्रों को मिलेगी स्पाट एडमिशन की सुविधा
  •  17 लाख सीटों पर होना है इंटर में नामांकन 
  •  एक अक्टूबर तक होगा तीसरी सूची के आधार पर नामांकन 

तीसरी सूची में स्लाइडअप वाले छात्रों को मौका 

बोर्ड द्वारा जारी की गई तीसरी सूची में वैसे छात्रों को भी मौका दिया गया है, जो प्रथम एवं दूसरी सूची के आधार पर नामांकन किसी न किसी संस्थान में लिया है। कई छात्रों ने प्रथम एवं दूसरी सूची के आधार पर इंटर के विभिन्न स्कूल-कालेजों में नामांकन लिया था। साथ ही स्लाइडअप के आधार पर बेहतर कालेज की मांग की थी। 

19 अक्टूबर से होगी इंटर की सेंटअप परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में 19 अक्टूबर से इंटर की सेंटअप परीक्षा आयोजित की जाएगी। उसके पहले सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के पास परीक्षा सामग्री भेज दी जाएगी। वर्ष 2022 की इंटर की मुख्य परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों के लिए सेंटअप परीक्षा में भाग लेना अनिवार्य है। सेंटअप परीक्षा स्कूल एवं कालेज स्तर पर आयोजित की जाएगी। बोर्ड द्वारा सभी जिला शिक्षा कार्यालयों में आगामी नौ अक्टूबर तक परीक्षा सामग्री भेज दी जाएगी। 16 से 18 अक्टूबर तक स्कूलों के प्राचार्य जिला शिक्षा कार्यालय से प्रश्नपत्र ले लेंगे। परीक्षा की गोपनीयता रखना सभी की जिम्मेदारी होगी। 

 

Edited By: Akshay Pandey