Move to Jagran APP

काम की खबर: मैट्रिक परीक्षार्थियों को फॉर्म भरने का एक और मौका, बिहार बोर्ड ने बढ़ाई अंतिम तिथि

जिन परीक्षार्थियों ने अब तक बिहार में हाेनेवाली मैट्रिक परीक्षा 2020 के लिए अब तक फॉर्म नहीं भरा है तो उनके लिए काम की खबर है। बिहार बोर्ड ने फॉर्म भरने की तारीख बढ़ा दी है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 08:42 PM (IST)
काम की खबर: मैट्रिक परीक्षार्थियों को फॉर्म भरने का एक और मौका, बिहार बोर्ड ने बढ़ाई अंतिम तिथि
काम की खबर: मैट्रिक परीक्षार्थियों को फॉर्म भरने का एक और मौका, बिहार बोर्ड ने बढ़ाई अंतिम तिथि

पटना, जेएनएन। जिन परीक्षार्थियों ने अब तक बिहार में हाेनेवाली मैट्रिक परीक्षा 2020 के लिए अब तक फॉर्म नहीं भरा है तो उनके लिए काम की खबर है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक के फॉर्म भरने वाले परीक्षार्थियों के लिए एक मौका और दिया है। वे स्‍टूडेंट्स अब बिना जुर्माना दिए भी फॉर्म भर सकते हैं। बिना जुर्माना के फॉर्म भरने की अवधि बढ़ा दी गई है। पहले 23 जुलाई तक फॉर्म भने की तिथि निर्धारित की गई थी। इसे बढ़ाकर अब 29 जुलाई कर दी गई है। यानी अब परीक्षा र्थी 29 जुलाई तक मैट्रिक का ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।  इतना ही नहीं, परीक्षार्थियों की प्रॉब्‍लम को दूर करने के लिए हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी किया है। 

loksabha election banner

शुल्‍क 31 जुलाई तक कर सकते हैं जमा

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार जिन परीक्षार्थियों ने अब तक मैट्रिक का परीक्षा फॉर्म नहीं भरा है, वे 29 जुलाई तक भर सकते हैं। साथ ही, 31 जुलाई तक अपना शुल्क जमा कर सकते हैं। दरअसल, 29 जुलाई तक ही बिहार बोर्ड का पोर्टल फॉर्म भरने के लिए खुला रहेगा। फॉर्म विद्यालय के प्राचार्यों को भरना होगा। उन्हें ही ई-चालान के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करना होगा। जो छात्र 23 जुलाई तक परीक्षा फॉर्म भर चुके हैं और किसी कारणवश शुल्क जमा नहीं कर पाए हैं, वे 29 जुलाई तक अपना शुल्क जमा कर सकते हैं। 

सामान्य कोटि के लिए 955 रुपये शुल्क

बिहार बोर्ड ने सामान्य कोटि के छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क 955 रुपये निर्धारित किया है। आरक्षित कोटि के छात्रों के लिए यह 855 रुपये है। वहीं बेटरमेंट के लिए जो छात्र परीक्षा देंगे, उन्हें 200 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। 

बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन 

परीक्षा फॉर्म भरने एवं परीक्षा शुल्क जमा करने में होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि जिन छात्रों को फॉर्म भरने या परीक्षा शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की समस्या होती है तो छात्र, शिक्षक एवं प्राचार्य हेल्पलाइन नंबर से सहायता ले सकते हैं। 

हेल्पलाइन नंबर : 0612 : 2232074/ 2232257/ 2232239


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.