Move to Jagran APP

Bihar board intermediate result 2018: बिहार बोर्ड टॉपरों को देगा ये गिफ्ट्स...

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट का रिजल्ट कल जारी कर दिया। बोर्ड ने एेलान किया है कि टॉपरों को उपहार दिए जाएंगे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 06 Jun 2018 01:05 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 11:16 PM (IST)
Bihar board intermediate result 2018: बिहार बोर्ड टॉपरों को देगा ये गिफ्ट्स...
Bihar board intermediate result 2018: बिहार बोर्ड टॉपरों को देगा ये गिफ्ट्स...

पटना [जेएनएन]। इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2018 में प्रत्येक संकाय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को बिहार बोर्ड एक लाख रुपये, लैपटॉप तथा किंडल ई-रीडर देगा। सेकेंड टॉपर को 75,000 रुपये तथा थर्ड टॉपर को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ उन्हें लैपटॉप और किंडल ई-रीडर भी दिया जाएगा। चतुर्थ और पंचम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 15,000 रुपये और लैपटॉप दिया जाएगा।
बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि कल्पना कुमारी ने नीट में प्रथम स्थान प्राप्त कर बोर्ड के साथ-साथ पूरे सूबे का मान बढ़ाया है। बोर्ड उसे विशेष तौर पर सम्मानित करेगा। कल्पना बिहार बोर्ड में पढऩे वाले लाखों बच्चों के लिए प्रेरणा बन गई है।

loksabha election banner

बोर्ड ने बरती थी पूरी सतर्कता

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आज बारहवीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया। लेकिन इस बार न तो प्रोडिकल साइंस वाली रूबी राय टॉप कर सकी ना ही गणेश कुमार ही। इन सबसे बचने के लिए बोर्ड ने ये तरीका निकाला आजमाया था।
बोर्ड ने मैट्रिक के साथ-साथ इंटर के टॉपर्स का भी रिजल्ट घोषित होने के पूर्व बोर्ड कार्यालय में इंटरव्यू कराकर उनका फिजिकल वेरिफिकशन कर उनकी योग्यता को परख लिया था। 

बता दें कि पिछले दो सालों से टॉपर्स को लेकर बिहार बोर्ड सुर्खियों में रहा और इसी कलंक से बचने के लिए बोर्ड ने पिछले साल से ये व्यवस्था शुरू कर दी थी। बता दें कि इंटमीडिएट आर्ट्स स्ट्रीम का टॉपर गणेश कुमार ऊर्फ गणेश राम को उम्र में गड़बड़ी करने और नाम बदलने को लेकर गिरफ्तार किया गया था तो  वहीं साल 2016 की टॉपर रूबी राय ने पॉलिटिकल साइंस को 'प्रोडिकल साइंस' बताकर सभी को हैरान कर दिया था। अपने इन दोनों टॉपर्स की वजह से बिहार बोर्ड की काफी बदनामी हुई थी और टॉपर्स घोटाले का भी खुलासा हुआ था।

आज बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 2018 के परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म हुआ और बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट जारी करने से पहले बिहार के शिक्षामंत्री ने भी कहा था कि रिजल्ट बेहतर रहेगा और टॉपर्स को लेकर कोई भी विवाद नहीं होगा। 

बिहार बोर्ड ने मेरिट सूची में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का रिजल्ट से पहले ही फिजिकल वेरिफिकेशन करवा लिया है। इसके नियम के तरह बोर्ड की ओर से सबसे पहले टॉपर्स का बोर्ड ऑफिस में फिजिकल वेरिफिकेशन किया गया और फिर उन्हें एक्सपर्ट्स के पास भेजा गया, जहां एक्सपर्ट ने भी उनसे बातचीत की।

इन विद्यार्थियों के फिजिकल वेरिफिकेशन और उनसे बातचीत करने के बाद बोर्ड ने टॉप-10 की मेरिट लिस्ट तैयार की है। उसके बाद ही आज परीक्षा के नतीजे जारी किए जाएंगे। बता दें कि पिछले साल इंटर साइंस के रिजल्ट में सिर्फ 30.11 फीसदी छात्र पास हो पाए थे और आर्ट्स में 37.13 फीसदी तथा  कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्रों को सफलता मिली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.