Move to Jagran APP

Bihar Board 10th Toppers 2021: शहरों पर भारी पड़े कस्‍बे, छा गईं लड़कियां; गिरा पास फीसद ...देखें पूरी टॉपर लिस्‍ट

Bihar Board 10th Toppers 2021 बिहार बोर्ड के मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्‍ट जारी हो चुका है। रिजल्‍ट में पास फीसद पिछले साल से कुछ गिरा है। रिजल्‍ट के टॉपर्स के संबंध में खास जानकारी के लिए जरूर पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 03:55 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 02:46 PM (IST)
Bihar Board 10th Toppers 2021: शहरों पर भारी पड़े कस्‍बे, छा गईं लड़कियां; गिरा पास फीसद ...देखें पूरी टॉपर लिस्‍ट
बिहार बोर्ड की 10वीं टॉपर जमुई के सिमुलतला स्‍कूल की पूजा व शुभदर्शिनी, बेगूसराय से द्वितीय टॉपर तनुश्री। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Board 10th Toppers 2021 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की मैट्रिक परीक्षा का रिजल्‍ट जारी हो चुका है। इस साल के रिजल्‍ट पर नजर डालें तो पास फीसद घटा है। पिछली बार कुल कुल 80.59 फीसद परीक्षार्थी सफल रहे थे। जबकि, इस साल का पास फीसद 78.17 फीसद है। टॉप 10 में इस साल 101 विद्यार्थी शामिल हैं, जिनमें जमुई के सिमुलतला आवासीय विद्यालय के 14 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। सिमुलतला की पूजा कुमारी एवं शुभदर्शिनी तथा बलदेव हाईस्‍कूल, दिनारा (रोहतास) के संदीप कुमार संयुक्‍त रूप से 484 अंकों ( 96.8%) के साथ टॉपर बने हैं।

prime article banner

इस साल गिरा पास फीसद, बड़े शहर पिछड़े

मिली जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण के काल में इस साल कुल पास फीसद बीते साल की तुलना में करीब 2.5 फीसद गिरा है। कुल 78.17 फीसद परीक्षार्थी सफल रहे हैं। छोटे शहरों व गांवों के बच्‍चे बड़े शहरों की तुलना में अधिक सफल रहे हैं। टॉप 10 में भी उनका दबदबा है।

सिमुलतला का जलवा, छा गईं लड़कियां

रिजल्‍ट में जमुई के सिमुलतला आवासीय स्‍कूल का दबदबा कायम है। टॉप 10 में शामिल 101 विद्यार्थियों में 14 सिमुलतला के ही हैं। टॉपर लिस्‍ट में लड़कियां भी छाईं हुईं हैं।

आइए डालते हैं पूरी टॉपर लिस्‍ट पर नजर

पिछले साल लड़कों का रहा था दबदबा

इस साल टॉप 10 में लड़कियां छा गईं हैं, लेकिन पिछली परीक्षा की बात करें तो टॉप 10 में लड़कों का दबदबा दिखा था। रोहतास के हिमांशु राज ने 500 में 481 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान हासिल किया था तो समस्तीपुर के दुर्गेश कुमार 480 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। भोजपुर के शुभम कुमार, औरंगाबाद के राजवीर और अरवल की जूली कुमारी संयुक्त रूप से 478 अंकों के साथ थर्ड टॉपर बने थे। टॉप 10 में लड़कियां पिछड़ गईं थीं। लड़कियों में टॉपर जूली कुमारी ओवरऑल दो लउ़कों के साथ संयुक्‍त रूप से थर्ड टॉपर थी। बीते साल टॉप 10 में जगह बनाने वाले 41 परीक्षार्थियों में पटना समेत राज्य के बड़े शहरों में शामिल मुजफ्फरपुर और भागलपुर से एक भी शामिल नहीं था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.