Move to Jagran APP

Bihar Board 10th Result 2018: मैट्रिक का रिजल्ट जारी, 68.89% छात्र सफल घोषित

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है, इस बार 68.89 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। आप रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट biharboard.ac.in पर देख सकते हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 04:20 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jun 2018 08:21 PM (IST)
Bihar Board 10th Result 2018: मैट्रिक का रिजल्ट जारी, 68.89% छात्र सफल घोषित
Bihar Board 10th Result 2018: मैट्रिक का रिजल्ट जारी, 68.89% छात्र सफल घोषित

पटना [जेएनएन]। बिहार के शिक्षामंत्री ने बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। इस बार 68.89 प्रतिशत छात्रों ने सफलता पाई है। मैट्रिक में इस बार छात्राओं ने बाजी मारी है और तीनों टॉपर छात्राएं घोषित की गईं हैं। बिहार मैट्रिक परीक्षा की टॉपर प्रेरणा राज हैं जो सिमुलतला स्कूल की छात्रा हैं। वहीं बिहार बोर्ड का सर्वर डाउन होने से छात्र काफी परेशान रहे।  वेबसाइट करप्ट होने से छात्र अपना रिजल्ट नहीं देख पा रहे

loksabha election banner

जमुई स्थित सिमुलतला आवासीय विद्यालय की छात्रा प्रेरणा राज 497 अंक लेकर पहली टॉपर बनी हैं। दूसरे स्थान पर प्रज्ञा और शिखा कुमारी हैं जबकि तीसरा स्थान अनुप्रिया कुमारी को हासिल हुआ है। ये सभी सिमुलतला स्कूल की छात्राएं हैं।
91.4 फीसदी अंक लाकर प्रेरणा राज बिहार बोर्ड के मैट्रिक की टॉपर बनी हैं। उन्हें 500 में 457 अंक मिले हैं।दूसरे स्‍थान पर भी सिमुलतला की ही प्रज्ञा और शिखा है। तीसरे स्‍थान पर अनुप्रिया हैं। टॉप 3 में चार लड़कियां ही हैं। टॉप टेन में 23 छात्र-छात्राएं शामिल हैं, इनमें 16 सिमुलतला के ही हैं।। 

28 जून से स्क्रूटनी और जुलाई में कंपार्टमेंटल की परीक्षा

बिहार बोर्ड परीक्षा के टॉप-10 में 23 छात्र शामिल हैं जिसमें सिमुलतला विद्यालय के 16 छात्र हैं। 28 जून से स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन लिये जाएंगे और कंपार्टमेंटल परीक्षा जुलाई में ली जाएगी। अगस्त महीने में रिजल्ट जारी किया जाएगा।

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा-परीक्षाफल पूरी तरह से निष्पक्ष है

रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि पिछली बार की अपेक्षा इस बार रिजल्ट काफी बेहतर रहा है। बोर्ड समिति सभागार में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2018 के परीक्षाफल को जारी किया गया। परीक्षा केंद्रों पर सख्ती से परीक्षा ली गई थी, परीक्षाफल पूरी तरह से निष्पक्ष है।

परीक्षाफल की घोषणा माननीय मंत्री, शिक्षा विभाग, कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने की। इस अवसर पर  आरके महाजन (प्रधान सचिव, शिक्षा विभाग) एवं  आनंद किशोर (अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति) भी उपस्थित रहे।

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं। रिजल्‍ट थर्ड पार्टी वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है। साथ ही आप रिजल्‍ट SMS के जरिए भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

एेसे चेक करें अपना परिणाम-

- 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

- आपको सबसे पहले वेबसाइट http://bihar10.jagranjosh.com  पर विजिट करना होगा।

- पूछे गए रोल नंबर सहित सभी जानकारी को डालें।

- सबमिट बटन पर क्लिक करें रिजल्ट सामने होगा।

- इसे डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट ले सकते हैं।

बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक के नतीजे पहले 20 जून को जारी करने वाला था। लेकिन तब गोपालगंज के एक स्कूल से 42000 कॉपियों के गायब हो जाने का खुलासा हुआ। इसकी वजह से परीक्षा परिणाम को 26 जून तक के लिए टाल दिया गया था।

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी तक हुई थी। इस साल करीब 17 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। पूरे राज्य के 1,426 केंद्रों में बोर्ड के मैट्रिक की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.