Move to Jagran APP

पटना के सबसे व्‍यस्‍त बाजार में दोपहर के वक्‍त बिहार की सबसे बड़ी डकैती, सोचने पर मजबूर कर देंगी ये चीजें

बाकरगंज का इलाका पटना के सबसे व्‍यस्‍त मार्केट में से एक है जहां दिन के वक्‍त पैदल चलना भी मुश्किल होता है। गांधी मैदान के नजदीक का यह इलाका ऐसा है जहां तमाम बड़े अफसर और कार्यालय चंद कदम की दूरी पर हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 07:38 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 07:38 AM (IST)
पटना के सबसे व्‍यस्‍त बाजार में दोपहर के वक्‍त बिहार की सबसे बड़ी डकैती, सोचने पर मजबूर कर देंगी ये चीजें
पटना के बाकरगंज में हुई लूट की घटना से सभी हैरान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, आशीष शुक्ला। पटना के बाकरगंज में शुक्रवार को आभूषण दुकान में हुई डकैती ने व्यवसायियों से लेकर आम जन तक को हिलाकर रख दिया है। वारदात एसएस ज्वेलरी शाप में हुई थी। बिहार के किसी आभूषण दुकान में यह अब तक की सबसे बड़ी डकैती है, जिसमें 13 करोड़ से अधिक के जेवर और नकदी पर डाका डाला गया। राजधानी में जहां पूरा प्रशासनिक अमला बैठता है, वहीं उनकी नाक के नीचे इस तरह की वारदात ने सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान भी खड़े कर दिए हैं। बाकरगंज का इलाका पटना के सबसे व्‍यस्‍त मार्केट में से एक है, जहां दिन के वक्‍त पैदल चलना भी मुश्किल होता है। गांधी मैदान के नजदीक का यह इलाका ऐसा है, जहां तमाम बड़े अफसर और कार्यालय चंद कदम की दूरी पर हैं।

loksabha election banner

दरभंगा में लूटा गया था पांच करोड़ का सोना

इससे पहले दरभंगा में दिसंबर 2020 में ज्वेलरी दुकान से पांच करोड़ का सोना लूटा गया था। हालांकि, पटना में इससे पहले बड़ी डकैती 21 जून 2019 को राजीव नगर थाना क्षेत्र के आशियाना रोड  स्थित पंचवटी ज्वेलर्स में हुई थी। उसमें 4.40 करोड़ के आभूषण व नकदी पर डाका पड़ा था। उसमें मास्टरमाइंड रवि पेशेंट उर्फ रवि गुप्ता उर्फ मास्टर जी था। उसने आठ अन्य साथियों के साथ मिलकर दिन के करीब दो बजे वारदात को अंजाम दिया था।

राजीवनगर वाली वारदात से मेल खाती है ताजा घटना

शुक्रवार को बाकरगंज में हुई वारदात पहले की वारदात से मेल खाती है। उस समय भी दुकान का शटर गिराकर अंदर मौजूद सभी स्टाफ पर पिस्टल तानकर डकैती की गई थी। वारदात में तीन बाइक और एक कार का इस्तेमाल किया गया था। लूटपाट के दौरान अपराधियों ने दहशत फैलाने के लिए एक कर्मी के सिर पर पिस्टल की बट से हमला भी किया था। इस घटना के बाद पटना में किसी ज्वेलर्स दुकान में डकैती नहीं पड़ी थी, लूटपाट की घटना जरूर हुई थी।

दोनों वारदातों का एक ही समय

2019 में पंचवटी और शुक्रवार को एसएस ज्वेलर्स में हुई डकैती का साल और थाना क्षेत्र भले ही अलग है, लेकिन समय एक ही है। पुलिस रिकार्ड में पंचवटी में दोपहर करीब एक से दो के बीच डकैती हुई थी। एसएस ज्वेलर्स में भी दोपहर दो बजे ही डकैती हुई। इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि पंचवटी ज्वेलर्स में लूट में शामिल अपराधी जमानत पर बाहर आ गए हैं, जिन्होंने रवि के साथ मिलकर वारदात को अंजाम दिया। पंचवटी ज्वेलर्स में हुई डकैती में पुलिस ने दो बाइक, एक कार सहित सभी आरोपितों को गिरफ्तार करने के साथ लूटे गए आभूषण बरामद कर लिए थे। इस मामले में अभी पड़ताल जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.