Move to Jagran APP

ऊर्जा के क्षेत्र में बिहार का बड़ा कदम, लखीसराय व भागलपुर में बनेंगे दो सोलर पावर प्लांट

ऊर्जाक्षेत्र में बिहार बड़ा कदम उठाने जा रहा है। बिहार में दो सोलर एनर्जी पार्क की स्थापना की जाएगी। पहला लखीसराय में और दूसरा भागलपुर के पीरपैंती में शुरू किया जाएगा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 10:13 AM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 10:13 AM (IST)
ऊर्जा के क्षेत्र में बिहार का बड़ा कदम, लखीसराय व भागलपुर में बनेंगे दो सोलर पावर प्लांट
ऊर्जा के क्षेत्र में बिहार का बड़ा कदम, लखीसराय व भागलपुर में बनेंगे दो सोलर पावर प्लांट

पटना [भुवनेश्वर वात्स्यायन]। देश में सोलर एनर्जी की उपलब्धता जबर्दस्त तरीके से बढ़ी है। बिहार भी अब सोलर एनर्जी पार्क की स्थापना की जाएगी। लखीसराय के कजरा और भागलपुर के पीरपैैंती में ढाई-ढाई सौै मेगावाट की सोलर एनर्जी उत्पादन इकाई की स्थापना के लिए सरकार ग्लोबल निविदा आमंत्रित करेगी। 

prime article banner

आंकड़ों के अनुसार देश में विगत चार वर्षो में सोलर एनर्जी की उपलब्धता में आठ गुना बढ़ोतरी हुई है। मई 2014 में जहां देश में सोलर एनर्जी की उपलब्धता 2650 मेगावाट थी वह इस वर्ष सितंबर में बढ़कर 20 जीडब्ल्यू हो गई। बिहार भी अब सोलर एनर्जी पार्क की स्थापना की तैयारी में लगा है। लखीसराय के कजरा और भागलपुर के पीरपैैंती में ढाई-ढाई सौै मेगावाट की सोलर एनर्जी उत्पादन इकाई की स्थापना के लिए सरकार ग्लोबल निविदा में जाएगी। 

पूर्व में तय था कि एक नवरत्न कंपनी को इसका जिम्मा दिया जाएगा। वैसे ऊर्जा मंत्रालय ने भी बिहार में सोलर पावर यूनिट की स्थापना में दिलचस्पी दिखाते हुए ऊर्जा विभाग को पत्र लिखा है। जमीन के इंतजाम को कहा है केंद्र ने। पूर्व में सोलर पावर प्लांट के लिए एनटीपीसी व एनएचपीसी के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी हुआ था जिसकी अवधि खत्म हो चुकी है।

कैबिनेट जा रहा ऊर्जा विभाग

ऊर्जा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही सोलर पावर प्लांट के संबंध में राज्य कैबिनेट को प्रस्ताव भेजा जा रहा। कजरा और पीरपैैंती में थर्मल पावर प्लांट की जगह सोलर पावर प्लांट स्थापित किए जाने का फैसला पूर्व में सरकार ले चुकी है पर सोलर पावर प्लांट की स्थापना से जुड़ी प्रक्रियाओं के संबंध में प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जा रहा। 

एक मेगावाट सौर ऊर्जा के लिए चाहिए पांच एकड़ जमीन

सोलर पावर प्लांट के लिए जमीन की उपलब्धता का गणित यह है कि एक मेगावाट सौर ऊर्जा के लिए पांच एकड़ जमीन चाहिए। कजरा और पीरपैैंती में थर्मल पावर यूनिट के लिए जो जमीन अधिग्रहण हुआ था उसे सोलर पावर प्लांट की स्थापना के लिए उपयोग में ले आया जाएगा।

पड़ोस में उप्र के मिर्जापुर में है वृहत सोलर पावर प्लांट

बिहार के पड़ोस में उप्र एक ऐसा राज्य है जहां बड़े स्तर का सोलर पावर प्लांट है। उप्र के मिर्जापुर में है यह प्लांट। वैसे इलाहाबाद और जालौन जिले में भी वहां सोलर पावर प्लांट है।

देश के शीर्ष सोलर पावर प्लांट 

1.कुर्नूल अल्ट्रा मेगा सोलर पावर पार्क, आंध्र प्रदेश

2. कामूथी सोलर पावर प्रोजेक्ट, तमिलनाडु

3. भादला सोलर पार्क, राजस्थान

4. सकरी सोलर प्लांट, महाराष्ट्र

5.वेलस्पन सोलर, मध्यप्रदेश

6. धीरू भाई अंबानी सोलर पार्क, राजस्थान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.