Move to Jagran APP

बिहार बंदः प्रदर्शनकारियों ने पटना में की तोड़फोड़, ट्रेनों का परिचालन भी रहा बाधित

बिहार बंद का असर सुबह से ही दिखने लगा था। नारेबाजी करते हुए कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे। इस दौरान जमकरविरोध प्रदर्शन किया गया। वहीं यातायात बाधित होने से लोगों को परेशानी हुई।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 09:46 AM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 07:05 PM (IST)
बिहार बंदः प्रदर्शनकारियों ने पटना में की तोड़फोड़, ट्रेनों का परिचालन भी रहा बाधित
बिहार बंदः प्रदर्शनकारियों ने पटना में की तोड़फोड़, ट्रेनों का परिचालन भी रहा बाधित

पटना, जेएनएन। वामदलों की ओर से आयोजित बिहार बंद को सफल बनाने की कोशिश गुरुवार की सुबह से शुरू हो गई थी। इसके लिए बड़ी संख्या में कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे। इस दौरान जमकर नारेबाजी और विरोध प्रदर्शन किया गया। राजेंद्र नगर स्टेशन पर ट्रेन रोक दी गई। पटरी पर आकर लोग सीएए औऱ एनआरसी का विरोध जताते रहे। अशोक राजपथ पर गाडि़यों में तोड़फोड़ भी की गई।

loksabha election banner

वीआइपी के मुकेश साहनी गिरफ्तार

राजेंद्र नगर टर्मिनल पर प्रदर्शन करने के दौरान वाआइपी पार्टी के प्रमुख मुकेश साहनी को गिरफ्तार किया गया। वहीं, बंद को लेकर पटना की एसएसपी गरिमा मलिक ने बताया कि बिहार बंद के दौरान राजधानी में 2500 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी। साथ ही क्यूआरटी की टीम भी मुस्तैद दिखी।

नालंदाः श्रमजीवी एक्सप्रेस रोक दर्ज कराया विरोध

नालंदा जेएनएन के अनुसार एनआरसी व सूबे में बढ़ते अपराध के मुद्दे पर वाम दलों के बिहार बंद के दौरान जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ता ज्यादा मुखर और आक्रामक नजर आए। गुरुवार की सुबह 9 बजे जैसे ही नई दिल्ली जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस ट्रेन राजगीर से बिहारशरीफ पहुंची, रेलवे स्टेशन पर पहले से बैनर व झंडा लेकर केंद्र व राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ता ट्रैक पर उतर आए। कार्यकर्ताओं ने श्रमजीवी एक्सप्रेस ट्रेन को आगे बढ़ने से रोक दिया। इस दौरान जीआरपी और आरपीएफ के अफसर और जवान भी तैनात दिखे, ताकि प्रदर्शनकारी सरकारी संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचा सके। हालांकि, प्रदर्शन पर ठंड का असर भी दिखा। कार्यकर्ता देर से बाहर निकले। 

जहानाबाद में दिख रहा व्यापक असर

जहानाबाद जेएनएन के अनुसार,  नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आहूत बंद का यहां व्यापक असर देखा गया। सुबह से ही बंद समर्थकों ने सड़क पर उतरकर आवागमन को पूरी तरह से बाधित कर दिया। सड़क पर सिर्फ बंद समर्थक ही नजर आए। वामपंथी दलों द्वारा आहूत इस बंद को जन अधिकार पार्टी, राजद, कांग्रेस  समेत अन्य विपक्षी दलों की ओर से समर्थन मिला था। बंद समर्थकों द्वारा रेलवे ट्रैक को भी कुछ देर के लिए जाम किया गया। इसके कारण जनशताब्दी एक्सप्रेस समेत एक सवारी गाड़ी भी कुछ देर तक जहानाबाद स्टेशन पर रूकी रही। अनुमंडल पदाधिकारी निवेदिता कुमारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी प्रभात भूषण श्रीवास्तव दल-बल के  साथ  सड़क पर उतर कर विधि व्यवस्था को संभाला। बंद के कारण आम जनजीवन जहां अस्त-व्यस्त हो गया है, वहीं दवा दुकानों तथा एंबुलेंस के परिचालन को इससे अलग रखा गया।

पटना में विधि व्यवस्था बनाए रखने के इंतजाम

पटना जेएनएन के अनुसार बिहार बंद के दौरान विधि-व्यवस्था बनाए रखने के सख्त इंतजाम किए गए थे। पुलिस मुख्यालय ने सभी पुलिस अधिकारियों को संदिग्ध गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिए थे। पुलिस, प्रशासन समेत सभी खुफिया एजेंसियां हाईलेवल पर सक्रिय थीं। कर दी गई हैं। बंद के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए आइबी, इंटेलीजेंस और पुलिस की खुफिया विभाग ने शहर के सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील इलाकों की जानकारियां जुटा ली हैं। सभी पुलिस अधीक्षकों को अलर्ट किया गया है।

अतिरिक्त पुलिस बल की भी तैनाती

बिहार बंद के आह्वान को देखते हुए जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई थी। हालांकि, राजद के बंद को लेकर अगले कुछ दिनों तक पुलिस अलर्ट पर रहेगी। एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने बताया कि प्रमुख चौक-चौराहों से लेकर संवेदनशील स्थानों पर पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई थी। पुलिस गश्त भी बढ़ा दी गई थी। चार पहिया वाहन के अलावा एक साथ कई बाइकों से जवानों को गश्त पर भेजा गया था। वीडियो कैमरा और अन्य माध्यम से गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी। 

जबरन बंद कराईं दुकानें तो होगी सख्त कार्रवाई

इसके पहले पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने चेतावनी थी कि बंद समर्थकों ने अगर दुकानें जबरन बंद कराई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि बंद से निपटने के लिए एहतियाती तौर पर शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर प्रशासन और पुलिस की टीम मुस्तैद कर दी गई थी। किसी भी तरह की अराजकता फैलाने या तोड़-फोड़ करनेवालों से सख्ती से निपटा जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि संयुक्त आदेश निकालकर पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.