पिंटू कुमार, पटना। खुद की सुरक्षा के लिए लोग हेलमेट पहनकर बाइक चलाते हैं। लेकिन, अब एक ऐसा हेलमेट आ गया है जो न सिर्फ आपकी सुरक्षा करेगा, बल्कि आपकी बाइक को चोरी होने से भी बचाएगा। बिहार बाल भवन किलकारी के विज्ञान के छात्र और बाल विज्ञानी राजा कुमार केशरी ने कुछ ऐसा ही कमाल कर दिखाया है। इन्होंने स्मार्ट हेलमेट विथ थ्री रूल ट्रैफिक सिस्टम तैयार किया है। इस सिस्टम की तीन खासियत है। पहला बाइक चोरी होने से बचाएगा, दूसरा शराब पीकर बाइक चालू करेंगे तो यह स्टार्ट नहीं होगी और ट्रिपल लोङ्क्षडग में बाइक बंद हो जाएगी। 

सेंसर पर काम करता है सिस्टम

राजा कुमार केशनी का स्मार्ट हेलमेट विद थ्री रूल ट्रेफिक सिस्टम सेंसर पर आधारित है। इसे हेलमेट में बड़े ही आसानी से लगाया जा सकता है। बाइक और हेलमेट में सेंसर लगाया गया है। हेलमेट यदि बाइक से पांच मीटर के अंदर में हैं तो ही आपकी बाइक स्टार्ट होगी। आपका हेलमेट आपके बाइक से पांच मीटर के रेंज से बाहर है तो आपकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी। इससे आपकी बाइक सुरक्षित रहेगी। डुप्लीकेट चाभी से भी बाइक स्टार्ट नहीं होगी। बाइक के इंटरनल सर्किट में सिस्टम को लगाया जाता है।

केवल 1600 रुपए में बनकर तैयार हुई डिवाइस 

इस सिस्टम में अल्कोहल को ट्रेकिंग करने की भी खासियत है। यदि आप शराब पीकर गाड़ी चलाएंगे तो आपकी गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। बिना हेलमेट पहने भी आपकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी। तो वहीं, आप ट्रिपल लोडिंग में अपनी बाइक चला रहे हैं तो भी आपकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी। इस सिस्टम में दो व्यक्ति के वजन का औसत सेट कर दिया जाता है। यानि दो व्यक्ति से ज्यादा लोग इस बाइक पर जैसे ही बैठेंगे बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी। इस प्रोजेक्ट को 16 सौ रुपये में तैयार किया गया है। प्रोजेक्ट को बनाने में उज्जवला कुमारी ने भी सहयोग किया है। 

इंजीनियरिंग कर रहे हैं राजा केशरी

किलकारी के साइंस के छात्र राजा कुमार केशरी इन दिनों सीपेट, हाजीपुर से इंजीनियरिंग कर रहे हैं। पिताजी मोबाइल रीचार्ज की दुकान चलाते हैं। खुद पढऩे के साथ-साथ राजा कुमार केशरी इन दिनों केशरी इनोवेशन हब आनलाइन क्लास भी चला रहे हैं। इसमें पोलिटेकनिक के इलेक्ट्रानिक और बीटेक के इलेक्ट्रानिक के छात्रों को इलेक्ट्रानिक और रोबोटिक सिखाते हैं। 

इंडियन यंग इनोवेटर एंड इंवेटर चैलेंज में प्रोजेक्ट का चयन

25 से 27 नवंबर तक में गोवा में होने वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता इंडियन यंग इनोवेटर एंड इंवेटर चैलेंज में किलकारी के राजा कुमार केशरी, अर्पित और बोरिंग रोड के अक्षत कुमार का प्रोजेक्ट चयनित हुआ है। यहां भारत के अलावा 40 और देशों के प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। अर्पित ने आर्सेनिक फिल्ट्रेशन डिवाइस और अक्षत कुमार ने नेक्स जेरनेशन कैमरे का प्रोजेक्ट तैयार किया है। गोवा में तीन दिवसीय आयोजन में प्रतिभागियों के बनाए प्रोजेक्ट पर निवेश करने निवेशक आएंगे।

ट्रैफिक एसपी राजा केशरी के प्रोजेक्ट की कर चुके हैं सराहना

पटना के ट्रैफिक एसपी अनिल कुमार राजा कुमार केशरी के बनाए प्रोजेक्ट की सराहना कर चुके हैं। उन्होंने इस प्रोजेक्ट को बाजार में उतारने के लिए आगे ले जाने की बात कही है। 

Edited By: Shubh Narayan Pathak