Move to Jagran APP

Bihar Assembly Session: जीतनराम मांझी ने ली प्रोटेम स्‍पीकर की शपथ, 23 से 27 तक चलेगा पहला सत्र

Bihar Assembly Session बिहार विधानसभा चुनाव के बाद नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण हो चुका है। अब 23 नवंबर को विधानसभा सत्र के शुरू होने के पहले गुरुवार को जीतनराम मांझी ने प्रोटेम स्‍पीकर के पद की शपथ ली।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 08:52 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 11:27 PM (IST)
Bihar Assembly Session: जीतनराम मांझी ने ली प्रोटेम स्‍पीकर की शपथ, 23 से 27 तक चलेगा पहला सत्र
प्रोटेम स्‍पीकर चुने गए जीतनराम मांझी। फाइल तस्‍वीर।

पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Session बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के बाद नवगठित बिहार विधानमंडल के पहले सत्र की घोषणा कर दी गई है। नवगठित विधानसभा (Bihar Assembly) का सत्र 23 से शुरू होकर 27 नवंबर तक चलेगा। जबकि, विधानपरिषद (Bihar Legislative Council) का दो दिनों का सत्र 26 व 27 नवम्बर को होगा। इस सत्र के दौरान 25 नवंबर को नए विधानसभा अध्यक्ष (Speaker) काे चुना जाएगा। इसके पहले जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने गुरुवार को प्रोटेम स्‍पीकर (Protem Speaker) पद की शपथ (Oath) ली।

loksabha election banner

सदन के वरिष्ठतम सदस्य को बनाया जाता प्रोटेम स्‍पीकर

नई विधानसभा का कामकाज नियमित स्‍पीकर के निर्वाचन तक चलाने के लिए प्रोटेम स्‍पीकर की नियुक्ति की जाती है। विधानसभा में वरिष्ठतम सदस्य को प्रोटेम स्‍पीकर बनाने की परंपरा है। नई विधानसभा में जीतनराम मांझी सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं। वे गया के इमामगंज से विधायक भी हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई नई कैबिनेट की पहली बैठक में उन्‍हें प्रोटेम स्‍पीकर बनाने का फसला लिया गया था।

जीतन राम मांझी आज लेंगे प्रोटेम स्‍पीकर पद की शपथ

प्रोटेम स्‍पीकर नए विधायकों को शपथ दिलाते हैं। वे नियमित स्‍पीकर के निर्वाचन तक सदन का कामकाज चलाते हैं। इसके लिए राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार ने हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी को नियुक्‍त किया है। उन्‍हें गुरुवार को 11:30 बजे राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में पद की शपथ दिलाई।

23 से 27 नवंबर तक चलेगा नई विधानसभा का पहला सत्र

नई विधानसभा का पहला सत्र 23 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा। विधान परिषद का सत्र 26 व 27 नवम्बर को चलेगा। 26 और 27 नवंबर को विधान परिषद का सत्र भी चलेगा। विधानसभा में प्रोटेम स्‍पीकर 23 और 24 नवंबर को नवनिर्वाचित विधायकों काे शपथ दिलाएंगे। फिर, 25 नवंबर को विधानसभा के सदस्‍य नियमित स्‍पीकर का निर्वाचन करेंगे। सत्र के दौरान 26 नवंबर को राज्यपाल का अभिभाषण तथा 27 नवंबर को राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद और सरकार के जवाब का दिन रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.