पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Assembly Monsoon Session अगले चार साल के दौरान बिहार में 28 मेडिकल कॉलेज (Medical Colleges) हो जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे (Health Minister Mangal Pandey) ने विधान परिषद (Bihar Legislative Council) में बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय विधेयक 2021 (Bihar Health Science University Act 2021) का प्रस्ताव रखते हुए यह बात कही। मंगल पांडे ने इसे चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में यह बड़ा कदम बताया।

चार साल में हो जाएंगे 28 मेडिकल कॉलेज

बिहार में अगले चार साल के दौरान मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्‍या 28 हो जाएगी। इससे राज्‍य के मेडिकल पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को बाहर नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही डॉक्‍टरों की उपलब्‍धता भी बढ़ेगी।

राज्‍य में खेल विश्वविद्यालय का भी होगा निर्माण

सदन में बिहार खेल विश्वविद्यालय विधेयक 2021 का प्रस्ताव भी कला-संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री आलोक रंजन ने रखा। उन्होंने बताया कि अपनी तरह का देश में छठा विश्वविद्यालय होगा। इस विधेयक पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के एमएलसी प्रेमचंद मिश्रा ने पटना के मोइनुल हक स्टेडियम सहित जिलाें में बने स्टेडियम की बदहाली की बात उठाई। उन्होंने कहा कि 50 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले पटना के मोइनुल हक स्टेडियम में बीते 16 साल में एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हुआ है। उन्होंने मुख्‍यमंत्री को कुलाधिपति बनाने पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि खेल को राजनीतिक व्यक्ति से अलग रखा जाना चाहिए। इस चर्चा में सरकार की तरफ से भारतीय जनता पार्टी के संजय पासवान और देवेश कुमार भी शामिल हुए।

Edited By: Amit Alok