Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election: सुप्रीम कोर्ट ने कहा - कोरोना की वजह से नहीं रोके जा सकते बिहार विधानसभा चुनाव

Bihar Assembly Election 2020 सुप्रीम कोर्ट ने बिहार विधानसभा चुनाव को रोकने से इनकार कर दिया है। इसके बाद अब चुनाव के समय पर होने का रास्‍ता साफ हो गया है।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 11:29 AM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 03:13 PM (IST)
Bihar Assembly Election: सुप्रीम कोर्ट ने कहा - कोरोना की वजह से नहीं रोके जा सकते बिहार विधानसभा चुनाव
Bihar Assembly Election: सुप्रीम कोर्ट ने कहा - कोरोना की वजह से नहीं रोके जा सकते बिहार विधानसभा चुनाव

पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020:  कोरोना काल (CoronaVirus Era) में बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) पर रोक लगाने संबंधित याचिका (PIL) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में शुक्रवार को सुनवाई हुई। इसे खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चुनाव करना निर्वाचन आयोग (Election Commission) का काम है और कोर्ट इस मामले में हस्‍तक्षेप नहीं करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने अभी चुनाव का नोटिफिकेशन भी जारी नहीं किया है। ऐसी स्थिति में अभी से कोई आकलन करना उचित नहीं होगा। निर्वाचन आयोग हर बात का ध्यान रख कर ही चुनाव का कार्यक्रम घोषित करेगा। न्यायाधीश अशोक भूषण, आर सुभाष रेड्डी और एमआर शाह की खंडपीठ में मामले की सुनवाई हुई।

loksabha election banner

टना हाईकोर्ट में भी लंबित तीन याचिकाएं

विदित हो कि याचिकाकर्ता ने अपनी लोकहित याचिका में अभी तक निर्वाचन आयोग की टीम के बिहार का दौरा नहीं करने को आधार बनाया गया था। ऐसी तीन याचिकाओं पर सुनवाई अभी पटना हाईकोर्ट में भी लंबित हैं। ये तीनों याचिकाएं भी कोरोना के संक्रमण और बाढ़ की विभीषिका के मद्देनजर चुनाव को फिलहाल स्थगित करने की मांग से संबंधित हैं।

याचिका में किन्‍हें बनाया गया था पार्टी, जानिए

सुप्रीम कोर्ट में सामाजिक कार्यकर्ता राजेश कुमार जायसवाल ने याचिका दायर की थी। याचिकाकर्ता ने निर्वाचन आयोग समेत सरकार के छह महकमों को पार्टी बनाया था। मुख्य चुनाव आयुक्त, बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी, बिहार के मुख्य सचिव बिहार, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव और केंद्रीय गृह सचिव पार्टी बनाए गए थे।

कोरोना काल में चुनाव के लिए दिशा-निर्देश पहले ही जारी

बताते चलें कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए कुछ राजनीतिक दलों ने निर्वाचन आयोग से चुनाव को टालने की मांग की थी। हालांकि, बताया जा रहा है कि चुनाव समय पर ही होगा। बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्‍त होने वाला है। माना जा रहा है कि इसके पहले अक्टूबर-नवंबर के बीच किसी भी समय चुनाव हो सकता है। निर्वाचन आयोग ने कोरोना संक्रमण के दौर में चुनाव के लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.