पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020 Hoarding War: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के पहले एक राजनीतिक लड़ाई सड़कों पर लड़ी जा रही है। इसके माध्‍यम बने हैं पोस्‍टर-होर्डिंग्‍स। इसमें सत्‍ता पक्ष हो या विपक्ष, कोई पीछे रहना नहीं चाहता। तीन दिन पहले जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की तारीफ वाले होर्डिंग्‍स-पोस्‍टर लगाए तो बुधवार को विपक्ष ने उस पुरानी बात की याद दिला दी, जब प्रधानमंत्री ने नीतीश कुमार के डीएनए (DNA) में खोट बताया था। इसके पहले सत्‍ता पक्ष के समर्थन में लगाए गए पोस्‍टरों व होर्डिंग्‍स में राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad yadav) व उनके परिवार (Lalu Family) को बिहार पर भार बताते हुए तंज कसा गया था। ऐसी एक होर्डिंग तो लालू के बेटे तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) को चिढ़ाने के लिए उनके बंगले के पास भी लगा दी गई है।

पटना की सड़कों पर लगाई गईं सीएम नीतीश को घेरती होर्डिंग्‍स

बुधवार को पटना की सड़कों पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को घेरती होर्डिंग्‍स नजर आ रहीं हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह कहते कोट किया गया है कि नीतीश कुमार के डीएनए में ही खोट है। नीचे लिखा है- मारते रहे बस पलटी, नीतीश की हर बात कच्‍ची। होर्डिंग पर इसे लगाने वाले का नाम-पता नहीं है, लेकिन स्‍पष्‍ट है कि यह विपक्ष के सौजन्‍य से लगाया गया है। इसमें दर्ज बातें लालू यादव के बेटे व नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव सहित पूरा लालू परिवार व महागठबंधन (Mahagathbandhan) के घटक दल हमेशा कहते रहे हैं।

पक्ष द्वारा की मोदी-नीतीश वाली होर्डिंग्‍स का जवाब

ये होर्डिंग्‍स हाल ही में पटना में सत्‍ता पक्ष द्वारा लगाई गई उन होर्डिंग्‍स के जवाब में लगाए गए हैं, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार एक साथ हैं। साथ ही पीएम मोदी को सीएम नीतीश की तारीफ करते कोट किया गया हे। नीचे लिखा है- 'न्‍याय के साथ तरक्‍की, नीतीश की बात पक्‍की।' विपक्ष की ताजा होर्डिंग्‍स में 'न्‍याय के साथ तरक्‍की, नीतीश की बात पक्‍की' के बदले 'मारते रहे बस पलटी, नीतीश की हर बात कच्‍ची' लिख कर पलटवार किया गया है। होर्डिंग में बीते विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए उस डीएनए वाले बयान का संदर्भ लिया गया है, जिसे तब नीतीश कुमार ने बिहार की अस्मिता से जोड़कर राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया था। तब नीतीश कुमार महागठबंधन (Grand Alliance) में लालू प्रसाद यादव के साथ थे। उसी तस्‍वीर व बैकग्राउंड के साथ एक अन्‍य होर्डिंग में बिहार की जनता को पीएम मोदी से सवाल करते कोट किया गया है कि जब जनता ने उनकी पार्टी को विपक्ष में बैठाया था तो वह सत्‍ता की मलाई कैसे खा रही है? होर्डिंग में पीएम मोदी के नीतीश कुमार के काम की तारीफ करे हुए हाल ही में कही गई बात को कोट करते हुए लिखा गया है- नीतीश जैसे सहयोगी हों तो कुछ भी संभव है।

लालू परिवार के खिलाफ होर्डिंग का भी पलटवार

नीतीश कुमार के खिलाफ लगाई गईं ताजा होर्डिंग्‍स को लालू परिवार के खिलाफ लगाई गई उस नई होर्डिंग का भी पलटवार मामना जा रहा है, जिसमें 'एक ऐसा परिवार, जो बिहार पर भार' नारा देकर लालू प्रसाद यादव व उनके परिवार पर हमला किया गया है। इस नारे के साथ एक होर्डिंग में लालू को जेल में दिखाया गया हौ तो दूसरे में लालू परिवार को 'लूट एक्‍सप्रेस' (Loot Express) पर सवार। ऐसी एक होर्डिंग लालू के बेटे तेज प्रताप यादव के बंगले के पास भी लगा दिया गया है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस