Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election 2020: कोरोना ने डराया तो थम गईं सियासी गतिविधियां, बैठकें टालने लगीं पार्टियां

Bihar Assembly Election 2020 कोरोना संक्रमण के काल में विधानसभा चुनाव के कारण राजनीतिक दल मुश्किल में हैं। तमाम सियासी गतिविधियों पर कोरोना का साया मंडरा रहा है।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 08:28 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 11:27 PM (IST)
Bihar Assembly Election 2020: कोरोना ने डराया तो थम गईं सियासी गतिविधियां, बैठकें टालने लगीं पार्टियां
Bihar Assembly Election 2020: कोरोना ने डराया तो थम गईं सियासी गतिविधियां, बैठकें टालने लगीं पार्टियां

अरविंद शर्मा, पटना। Bihar Assembly Election 2020: कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों और कई बड़े नेताओं के संक्रमित हो जाने के बाद से बिहार में राजनीतिक गतिविधियों पर अचानक ब्रेक लग गया है। बड़े दलों के नेता सहम गए हैं। घरों से बेधड़क निकल जाने और बैठकें लेने का सिलसिला ठहर सा गया है। भारतीय जनता पार्टी (BJP), जनता दल यूनाइटेड (JDU), राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) और कांग्रेस (Congress) समेत तमाम दलों ने अपनी गतिविधियों को कुछ दिनों के लिए टाल दिया है या रद कर दिया है। छोटे दलों के नेता भी दुबक गए हैं।

loksabha election banner

तेजस्‍वी यादव ने शुरू कर दिया था धुआंधार प्रचार

पिछले दिनों लॉकडाउन के दौरान 55 दिनों तक पटना से बाहर रहने वाले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) जब 12 मई को लौटे तो आते ही धुआंधार दौरे शुरू कर दिए थे। तेजस्वी का चुनावी मूड पिछले हफ्ते तक बरकरार था। लॉकडाउन की बंदिशों के बावजूद वे पटना के ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर गोपालगंज, वैशाली, समस्तीपुर, भोजपुर एवं रोहतास जिलों के लगातार दौरे करते रहे। चीन की सीमा पर शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के दौरान अक्सर उन्हें भीड़-भाड़ से घिरा देखा गया। यहां तक कि मीडिया से बात करने के दौरान भी उन्हें कई बार भीड़ की परवाह नहीं करते देखा गया।

कोरोना के मामले बढ़े तो आरजेडी की बैठकें स्‍थगित

आरजेडी कार्यालय में भी पार्टी के प्रकोष्ठों और जिला-प्रदेश के पदाधिकारियों की अलग-अलग कई बैठकें ली जा रही थीं। अधिसंख्य बैठकों में तेजस्वी खुद भी मौजूद रहते थे, किंतु जबसे कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा होने लगा है तभी पार्टी ने भी अपनी सारी बैठकों को स्थगित कर दिया है। प्रदेश कार्यालय में भी आने-जाने से परहेज करने की हिदायत दी गई है।

रुक-सा गया जेडीयू के कार्यक्रमों का भी सिलसिला

जेडीयू के कार्यक्रमों का भी सिलसिला रुक-सा गया है। करीब हफ्ते भर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने खुद भी किसी कार्यक्रम में शिरकत नहीं की है। यह संदेश नीचे के नेताओं तक जा रहा है और वर्चुअल बैठकों को भी जरूरी नहीं रहने पर टाल दिया जा रहा है।

कई नेता संक्रमित, बीजेपी के कार्यक्रमों पर भी नियंत्रण

गृहमंत्री (Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) के वर्चुअल जनसंवाद के बाद बीजेपी भी पूरी तरह चुनावी मोड (Election Mode) में आ गई थी। प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) खुद पटना में कैंप करके लगातार वर्चुअल बैठकें कर रहे थे। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) भी बिहार के दौरे कर गए थे, लेकिन धड़ाधड़ कई नेताओं के संक्रमित हो जाने के बाद से बीजेपी के कार्यक्रमों पर भी नियंत्रण लग गया है।

आरजेडी को भी सताने लगा है कोरोना संक्रमण का डर

परंपरागत तरीके से चुनाव कराने की मांग करते आ रहे आरजेडी ने भी पिछले एक महीने के दौरान कई बैठकें की हैं। विधानमंडल दल के अलावा, जिलाध्यक्षों, प्रदेश एवं राष्ट्रीय पदाधिकारियों की अलग-अलग बैठकें हुई हैं। महिला, अति पिछड़ा एवं व्यवसायी प्रकोष्ठों की बैठकों में तो तेजस्वी ने खुद भी शिरकत की थी। आरजेडी को डर है कि बीजेपी की तरह उसके नेता भी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। इसीलिए प्रमंडल स्तर पर होने वाली बैठकों को टाल दिया गया है। चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर आरजेडी को जिलावार प्रशिक्षण शिविर भी आयोजित करना था, जिसे लेकर अभी अनिर्णय के हालात हैं। दो हफ्ते के बाद ही कुछ तय किया जा सकता है।

कांग्रेस की चुनावी रणनीति पर भी पड़ा कोरोना का साया

कांग्रेस की चुनावी तैयारियों पर भी कोरोना का साया है। बिहार कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल (Shakti Singh Gohil) के निर्देश पर हर जिले के लिए एक-एक प्रभारी नियुक्त किए गए हैं, जिन्हें बुधवार से ही जिलों में कूच करना था, किंतु अब यह अभियान टल गया है। गोहिल ने हाल ही में हर जिले की विधानसभा क्षेत्र में कम से कम पांच प्रत्याशियों के चयन, बूथों पर पार्टी की स्थिति, स्थानीय मुद्दों की पड़ताल के लिए जिलावार प्रभारी नियुक्त किए थे। उन्हें जिलों में जाना था, किंतु पटना से प्रस्थान करने के पहले ही कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच फिर से लागू लॉकडाउन ने उनकी रणनीति पर बंदिशें लगा दी हैं। जिला प्रभारियों को अब पार्टी की नई गाइडलाइन का इंतजार है।

हालात की जानकारी देकर आलाकमान से मांगा मार्गदर्शन

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा (Dr. Madan Mohan Jha) कहते हैं लॉकडाउन (Lockdown Again) की कोई उम्मीद तो नहीं थी। बिहार कांग्रेस प्रभारी को नए हालात की जानकारी देकर मार्गदर्शन मांगा गया है। उनके निर्देश पर ही तय होगा कि पार्टी का अगला कदम क्या होगा। प्रभारी जिलों में जाएंगे अथवा नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.