पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Assembly Election 2020 : उद्घाटन और शिलान्यास की चौथी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल शुक्रवार 18 सितंबर को रेलवे से जुड़ी परियोजनाएं बिहार के हवाले करेंगे। मिथिलांचल और कोसी परिक्षेत्र के बाशिंदे इन परियोजनाओं के लिए दशकों से आस पाले हुए थे। पिछले तीन आयोजनों की तरह शुक्रवार का समारोह भी वर्चुअल होगा। दिल्ली से प्रधानमंत्री, रेल मंत्री पीयूष गोयल और उनके मातहत मंत्री-अफसर होंगे और पटना से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के अलावा समारोह स्थलों पर प्रदेश के दिग्गज राजनेता होंगे। कोसी नदी पर महासेतु का उद्घाटन सबसे अहम कार्यक्रम होगा। इस महासेतु के मार्फत कोसी और मिथिलांचल रेलवे के नेटवर्क पर एक-दूसरे से जुड़ जाएंगे। इस क्षेत्र की जनता की यह 86 साल पुरानी मांग है। सपना अब साकार हो रहा है। इसके साथ ही सरायगढ़ से आसनपुर कुपहा के बीच ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जाएगी। कोसी महासेतु से ट्रेनों का परिचालन शुरू होते ही निर्मली से सरायगढ़ की दूरी घटकर महज 22 किलोमीटर रह जाएगी। अभी निर्मली से सरायगढ़ तक के सफर के लिए लोगों को दरभंगा-समस्तीपुर-खगडिय़ा-मानसी-सहरसा होते हुए 298 किमी की दूरी तय करनी होती है। करीब दो किलोमीटर लंबे इस कोसी महासेतु का निर्माण-कार्य छह जून, 2003 को शुरू हुआ था। भारत रत्‍न प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसका शिलान्यास किया था। इसके निर्माण पर तकरीबन 516 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

हाजीपुर-वैशाली नई रेल लाइन से सफर होगा सुगम 

हाजीपुर से वैशाली आने-जाने वाले लोगों को अभी काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। इन लोगों को या तो निजी वाहन से आना-जाना होता है या फिर सार्वजनिक परिवहन के लिए काफी मशक्कत करनी होती है। हाजीपुर-वैशाली-सुगौली नई रेल लाइन पूर्व-मध्य रेलवे की योजना है। फिलहाल हाजीपुर से वैशाली तक रेल लाइन के साथ ही पांच रेलवे स्टेशन भी बन कर तैयार हैं। इस रेलवे लाइन के चालू होने के बाद वैशाली से हाजीपुर आने-जाने वाले लोगों को काफी सहूलियत होगी।

इस्लामपुर-नटेसर रेलखंड पर शुरू होगा ट्रेनों का परिचालन 

इस्लामपुर-तिलैया नई रेल लाइन पूर्व-मध्य रेलवे के दानापुर मंडल के अंतर्गत आती है। योजना के तहत इस्लामपुर-नटेसर के बीच रेलवे लाइन के साथ-साथ विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया गया है। रेलवे लाइन बनने के बाद ट्रेन का सफल परिचालन भी किया गया, लेकिन उद्घाटन के इंतजार में नियमित परिचालन रुका था। इसके अलावा मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी लाइन, कटिहार-जलपाईगुड़ी लाइन, शिवनारायणपुर-भागलपुर लाइन, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर लाइन, समस्तीपुर-खगडिय़ा लाइन और लोको शेड बरौनी का उद्घाटन भी होना है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस