Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election 2020: पीएम मोदी बिहार को आत्‍मनिर्भर बनाने को आज देंगे 294 करोड़ की सौगात, 23 तक चलेगा सिलसिला

Bihar Assembly Election 2020 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 10 जिलाें में मत्स्य पशुपालन और कृषि परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम से मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी जुड़ेंगे।

By Sumita JaswalEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 07:05 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 09:14 AM (IST)
Bihar Assembly Election 2020: पीएम मोदी बिहार को आत्‍मनिर्भर बनाने को आज देंगे 294 करोड़ की सौगात, 23 तक चलेगा सिलसिला
Bihar Assembly Election 2020: पीएम मोदी बिहार को आत्‍मनिर्भर बनाने को आज देंगे 294 करोड़ की सौगात, 23 तक चलेगा सिलसिला

पटना, राज्य ब्यूरो । Bihar Assembly Election 2020 :  विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार से बिहार को विभिन्न योजनाओं की सौगात देने का सिलसिला शुरू करेंगे। पहले दिन आत्मनिर्भर बिहार अभियान के तहत करीब 295 करोड़ रुपये की मत्स्य, पशुपालन व कृषि से संबंधित परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। बीच में दिनों के अंतराल के साथ सौगातों का सिलसिला 10 से शुरू होकर 23 सितंबर तक चलेगा। गुरुवार का समारोह वर्चुअल होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और कृषि मंत्री प्रेम कुमार के अलावा केंद्र और राज्य सरकार के मंत्री भी जुड़ेंगे। कार्यक्रम स्थल पर भाजपा के वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और बिहार भाजपा अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल समस्तीपुर में समारोह स्थल पर रहेंगे तो केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पटना में और गिरिराज सिंह बेगूसराय में रहेंगे।

loksabha election banner

योजनाओं का ब्योरा

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत 107 करोड़ की लागत की परियोजना का शुभांरभ होना है। पांच करोड़ की लागत से सीतामढ़ी के डुमरा, बखरी मछली बीज फार्म, 10 करोड़ की लागत से रोग निदान और गुणवत्ता परीक्षण हेतु किशनगंज में मत्स्य पालन कॉलेज का प्रधानमंत्री शिलान्यास करेंगे। बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में जलीय रेफरल प्रयोगशाला का शिलान्यास करेंगे। मधेपुरा में एक करोड़ की लागत से मत्स्य चारा मिल, पटना के मसौढ़ी में दो करोड़ की लागत से फिश ऑन ह्वील्स का उद्घाटन करेंगे। 2.87 करोड़ की लागत से कृषि विश्वविद्यालय, पूसा में समेकित मात्स्यिकी उत्पादन प्रौद्योगिकी केंद्र का प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत 84.27 करोड़ की लागत से पूॢणया सीमेन स्टेशन, 8.06 करोड़ की लागत से बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना में इम्ब्रयो ट्रांसफर टेक्नोलॉजी (ईटीटी) एवं आइवीएफ लैब तथा 2.13 करोड़ की लागत से बेगूसराय, खगडिय़ा, समस्तीपुर, नालंदा और गया में तैयार सॉर्टेड सीमेन परियोजना का शुभारंभ करेंगे। डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, समस्तीपुर में कुल 74 करोड़ की विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। 11 करोड़ की लागत से निर्मित स्कूल ऑफ एग्रीबिजिनेस एंड रूरल मैनेजमेंट के भवन के उद्घाटन और 27 करोड़ की लागत से छात्रावास को समर्पित करेंगे। 25 करोड़ की लागत से तैयार स्टेडियम और 11 करोड़ की लागत से बनने वाले अंतरराष्ट्रीय अतिथि गृह का  शिलान्यास करेंगे।

भाजपा के कौन नेता कहां रहेंगे

प्रदेश सरकार के मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि और भाजपा के प्रदेश महामंत्री सुशील चौधरी पूर्णिया में रहेंगे। पटना में भाजपा के प्रदेश महामंत्री संजीव चौरसिया, बेगूसराय में भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री व विधान पार्षद रजनीश कुमार, समस्तीपुर में प्रदेश महामंत्री देवेश कुमार और सीतामढ़ी में जनक राम को समारोह स्थल पर पार्टी ने उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। किशनगंज में भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष डॉ. दिलीप जायसवाल और मधेपुरा में प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र गुप्ता रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.