Move to Jagran APP

Bihar Assembly By-Election: मोकामा व गाेपालगंज में 03 नवंबर को वोटिंग, अनंत की पत्‍नी लड़ सकतीं हैं चुनाव

Bihar Assemपटना। बिहार विधानसभा की गाेपालगंज व मोकामा विधानसभा सीटों पर उपचुनाव तीन नवंबर को होगा। निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है। मोकामा सीट बाहुबली अनंत सिंह की सदस्‍यता जाने से तो गोपालगंज सीट बीजेपी के सुभाष सिंह के निधन से खाली हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Amit AlokPublished: Mon, 03 Oct 2022 12:26 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 02:17 PM (IST)
Bihar Assembly By-Election: मोकामा व गाेपालगंज में 03 नवंबर को वोटिंग, अनंत की पत्‍नी लड़ सकतीं हैं चुनाव
Bihar Assembly By-Election: निर्वाचन आयोग ने घोषित की मोकामा व गाेपालगंज में उपचुनाव की तिथि। सांकेतिक तस्‍वीर।

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। Bihar Assembly By-Election 2022: बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) की रिक्‍त सीटों पर उपचुनाव को लेकर यह बड़ी खबर है। गाेपालगंज (Gopalganj) व मोकामा (Mokama) विधानसभा क्षेत्र की दो रिक्‍त सीटों पर उपचुनाव तीन नवंबर को होने जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने बिहार सहित छह राज्‍यों में होने वाले उपचुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है। विदित हो कि मोकामा सीट बाहुबली राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) विधायक अनंत सिंह (Anant Singh) की सदस्‍यता रद होने से तो गाेपालगंज सीट भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक व पूर्व मंत्री सुभाष सिंह (Subhash Singh) के निधन से खाली हुई है।

loksabha election banner

उपचुनाव की महत्‍वपूर्ण तिथियां, एक नजर

निर्वाचन आयोग ने बिहार की उक्‍त दो सीटों के अलावा महाराष्‍ट्र के अंधेरी पूर्व, हरियाणा के आदमपुर, तेलंगाना के मुनुगोड़े, उत्‍तर प्रदेश के गोला गोरखनाथ तथा ओडि़सा के धामनगर में उपचुनाव की भी घोषणा की है। आयोग इन सीटों पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना सात अक्‍टूबर को जारी कर करेगा। उपचुनाव में नामांकन की अंतिम तिथि 14 अक्‍टूबर निर्धारित की गई है तो नामांकन पत्रों की जांच 15 अक्‍टूबर को होगी। उम्‍मीदवार 17 अक्‍टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे। तीन नवंबर को वोट पड़ेंगे तो मतगणना छह नवंबर को होगी। उपचुनाव की प्रक्रिया आठ नवंबर को संपन्‍न हो जाएगी।

मोकामा में चुनाव लड़ेंगी अनंत की पत्‍नी! 

मोकामा विधानसभा सीट बाहुबली आरजेडी विधायक अनंत सिंह को कोर्ट से सजा होने के बाद उनकी विधानसभा सदस्‍यता जाने के बाद रिक्‍त हुई है। माना जा रहा है कि वहां से अनंत सिंह की पत्‍नी नीलम देवी चुनाव लड़ेंगी। हालांकि, इस सीट पर जेडीयू भी चुनाव लड़ता रहा है और बदली राजनीतिक परिस्थितियों में अब जेडीयू भी आरजेडी के साथ है। उधर, बिहार की राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की नीतीश सरकार में सहकारिता मंत्री रहे बीजेपी के सुभाष सिंह सरकार गिरने के बाद मंत्री नहीं रहे। इसके बाद लंबी बीमारी के कारण उनका निधन हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.