Move to Jagran APP

टॉपर रुमान अशरफ सेल्फ स्टडी को मानते हैं अहम, सेना में अफसर बनना चाहता है शिक्षक पिता का बेटा

दैनिक जागरण से बातचीत में रुमान बताते हैं कि पढ़ाई में सेल्फ स्टडी बहुत बड़ा हथियार है और हमने यही हथियार अपनाकर यह सफलता पाई। परीक्षा की तैयारी में कुछ विषयों की ट्यूशन भी ली लेकिन अधिक समय घर पर रहकर सेल्फ स्टडी में दिया।

By arbind kumarEdited By: Deepti MishraPublished: Fri, 31 Mar 2023 03:32 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 03:32 PM (IST)
टॉपर रुमान अशरफ सेल्फ स्टडी को मानते हैं अहम, सेना में अफसर बनना चाहता है शिक्षक पिता का बेटा
सेना में अफसर बनकर देश की सेवा करना चाहता है बिहार टापर

अरविंद कुमार,शेखपुरा: बिहार बोर्ड की 10वीं के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए हैं।  सूबे में 489 अंक लाकर रुमान अशरफ ने टॉप किया है। वह भारतीय सेना में अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। इसके लिए वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की परीक्षा क्रैक करने का जज्बा रखते हैं।

loksabha election banner

दैनिक जागरण से बातचीत में रुमान बताते हैं कि पढ़ाई में सेल्फ स्टडी बहुत बड़ा हथियार है और हमने यही हथियार अपनाकर यह सफलता पाई। परीक्षा की तैयारी में कुछ विषयों की ट्यूशन भी ली, लेकिन अधिक समय घर पर रहकर सेल्फ स्टडी में दिया। सेल्फ स्टडी के लिए किताबों के साथ-साथ मोबाइल का भी सहारा लिया। रुमान का पसंदीदा विषय समाजशास्त्र है।

तैयारी में टीचर्स और पिता की मदद मिली

रुमान कहते हैं कि परीक्षा की तैयारी में स्कूल टीचर के साथ-साथ घर में माता-पिता का भी सहयोग मिला। रुमान के पिता नजीबुर रहमान शेखपुरा शहरी क्षेत्र के अहियापुर स्थित सरकारी प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक हैं। रुमान का मूल घर जिला के चेवाड़ा थाना के चकंदरा गांव हैं।

देश सेवा करना है सपना

रूमान कहते हैं कि परीक्षा की तैयारी के लिए रोज घर में 5 से 6 घंटे सेल्फ स्टडी की, जो स्वयं से समझ में नहीं आता, उसके लिए इंटरनेट मीडिया का उपयोग करते। रुमान ने दूसरे विद्यार्थियों को भी सफलता के लिए मन से पढ़ाई करने की सलाह दी है। सेना में जाने की इच्छा को लेकर कहते हैं कि कुछ बनकर देश सेवा करना ही उनका सबसे बड़ा सपना है। देश सेवा के लिए सेना से बढ़कर कोई क्षेत्र नहीं हो सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.