Move to Jagran APP

बिहार में टूटी पटरी से होकर गुजर गई श्रमजीवी एक्सप्रेस, बड़ी रेल दुर्घटना होने से बची

बिहार के बक्‍सर में उस वक्‍त बड़ी रेल दुर्घटना होने से बची जब गुरुवार सुबह टूटी पटरी से होकर श्रमजीवी एक्‍सप्रेस गुजर गई। बाद में पटरी की मरम्‍मत कर रेल परिचालन सामान्‍य किया गया।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 12:03 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 09:11 PM (IST)
बिहार में टूटी पटरी से होकर गुजर गई श्रमजीवी एक्सप्रेस, बड़ी रेल दुर्घटना होने से बची
बिहार में टूटी पटरी से होकर गुजर गई श्रमजीवी एक्सप्रेस, बड़ी रेल दुर्घटना होने से बची

बक्सर, जेएनएन। बिहार में गुरुवार की सुबह बड़ी रेल दुर्घटना (Rail Accident) टली। अगर दुर्घटना हो जाती तो सैकड़ों यात्रियों की जान जा सकती थी। मामला दानापुर रेल मंडल (Danapur Rail Division) के डुमरांव स्टेशन (Dumaraon Station) के पास श्रमजीवी एक्‍सप्रेस (Shramjeevi Express) के टूटी पटरी (Broken Rail Track) से गुजर जाने का है। हालांकि, ट्रेन के चालक (Train Driver) को पटरी के टूटे होने का अहसास हो गया और उसने इसकी सूचना कंअ्रोल रूम को दे दी। इसके बाद बाद की पटरी की मरम्‍मत कर ट्रेनों का परिचालन सामान्‍य कराया गया।

loksabha election banner

टूटी पटरी पर चालक ने धीरे-धीरे निकाली ट्रेन

मिली जानकारी के अनुसार श्रमजीवी एक्सप्रेस डुमरांव से जैसे ही आगे बढ़ी कि कुछ ही दूरी के बाद पटरी टूट गई। पटरी टूटने का अहसास होने पर चालक ने धीरे-धीरे ट्रेन को निकाला तथा तुरंत इसकी सूचना दानपुर रेल कंट्रोल के साथ डुमरांव कंट्रोल को भी दी।

सूझबूझ से टला बड़ा हादसा, बची सैकड़ों जान

यह संयोग रहा कि ट्रेन के गुजरते वक्‍त पटरी टूटने की आशंका चालक को हो गई और उसने तत्‍काल स्‍पीड कम कर सतर्कता से ट्रेन को निकाल लिया। इस दौरान ट्रेन का संतुलन असामन्‍य रहने के कारण यात्री भयभीत रहे। अगर चालक समय पर सूझबूझ से काम नहीं लेता तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी।

रेलकर्मियों ने तुरंत की पटरी की मरम्‍मत

रेल सूत्रों ने बताया कि अगर श्रमजीवी एक्‍सप्रेस की स्पीड अगर अधिक रहती तो बड़ी रेल दुर्घटना हो सकती थी। डुमरांव स्टेशन प्रबंधनक सचिन यादव ने बताया कि सुबह 6.40 बजे डाउन श्रमजीवी एक्सप्रेस गुजर रही थी तभी पोल संख्या 644/10-12 के बीच पटरी चटक गई। हालांकि, जानकारी होने के बाद तुरंत कर्मियों द्वारा पटरी को दुरूस्त कर दिया गया।

सूचना मिलने के बाद अधिकारियों के होश उड़ गए। दानपुर रेल कंट्रोल ने पटरी टूटने की सूचना रेल पथ प्रमंडल को दी। सके बाद रेल पथ के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंच कर पटरी को दुरुस्त किया। फिर, परिचालन सुचारू हो सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.