पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में पंचायत चुनाव के कारण शि‍क्षक नियोजन की प्रक्रिया बाधित है। यह बात शिक्षा मंत्री ने भी स्‍वीकार की है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Education Minister Vijay Kumar Chaudhary) ने बुधवार को बताया कि पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav 2021) के कारण शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया प्रभावित है, जबकि शिक्षा विभाग शिक्षक नियोजन प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करना चाहता है। इसीलिए विभाग ने राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) से शिक्षक बहाली की बची हुई प्रक्रिया जल्द पूरी करने की अनुमति की मांग की है। उन्होंने बताया कि आयोग से अनुमति मिलते ही शिक्षक बहाली की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी।

छठे चरण के बाद शुरू होगी सातवें चरण की प्रक्रिया

शिक्षा मंत्री ने बताया कि अभी छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद सातवें चरण की शिक्षक बहाली प्रक्रिया शुरू होगी। उन्होंने बताया कि राज्य में मुखिया, पंचायत समिति और जिला परिषद संबंधित चुनाव प्रक्रिया चल रही है। आदर्श आचार संहिता भी लागू है। इसीलिए अभ्यर्थियों से अपील है कि इसका संज्ञान लें और किसी अनावश्यक भ्रम का शिकार बनने से बचें। आयोग की अनुमति के अनुसार आगे का कदम उठाया जाएगा। 

पाटलिपुत्र विवि में अतिथि शिक्षकों के लिए 21 तक आपत्ति व जवाब

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (Patliputra University) में लगभग दो सौ से अधिक पदों पर अतिथि शिक्षकों (Guest Teachers) की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए विवि प्रशासन ने करीब एक दर्जन विषयों में नियुक्ति के लिए कटआफ जारी कर दिया है। अभ्यर्थी कटआफ पर किसी प्रकार की आपत्ति या विवि की ओर से दिए गए आपत्ति का जवाब 18 से 21 अक्टूबर के बीच करेंगे। छात्र कल्याण संकाय डीन प्रो. एके नाग ने बताया कि आपत्ति व जवाब मिलने के बाद एक सप्ताह के अंदर फाइनल साक्षात्कार सूची जारी कर दी जाएगी। इसके बाद तिथि निर्धारित कर साक्षात्कार प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

Edited By: Vyas Chandra