Move to Jagran APP

VIDEO: गार्ड अॉफ अॉनर नहीं दे पाईं थी पुलिस की बंदूकें, कारतूस को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा के अंतिम संस्कार से पहले उन्हें गार्ड अॉफ अॉनर के वक्त पुलिस की एक भी बंदूक से गोली नहीं चली। इसमें खुलासा हुआ है कि सारे कारतूस एक्सपायर्ड थे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 10:24 AM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 09:19 PM (IST)
VIDEO: गार्ड अॉफ अॉनर नहीं दे पाईं थी पुलिस की बंदूकें, कारतूस को लेकर हुआ बड़ा खुलासा
VIDEO: गार्ड अॉफ अॉनर नहीं दे पाईं थी पुलिस की बंदूकें, कारतूस को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

पटना, जेएनएन। बिहार पुलिस अपने कारनामों को लेकर सुर्खियों में बनी रहती है। लेकिन, जब पुलिस की बंदूकें अपने पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा को भी गार्ड अॉफ अॉनर देने में फेल कर गईं, जिससे बिहार पुलिस की काफी किरकिरी हुई है। पता चला है कि गार्ड अॉफ अॉनर के लिए बंदूकों में उपयोग किए गए कारतूस एक्सपायर्ड थे।

loksabha election banner

दरअसल, सुपौल में बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. जगन्नाथ मिश्रा के अंतिम संस्कार में गार्ड ऑफ ऑनर के दौरान बिहार पुलिस की 21 राइफलों ने नहीं धोखा दिया था, गड़बड़ी कारतूसों की थी। और तो और कारतूस भी बनाने वालों की नहीं, उसे रखने वालों की गड़बड़ी थी। असल में, 1996 में निर्मित इन कारतूसों की जिंदगी तीन साल ही होती है, लेकिन सुपौल पुलिस लाइन ने एक्सपायरी के 20 साल बाद इन्हें इस्तेमाल करने के लिए रायफलों में भरवा दिया था।

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने पूर्व सीएम डॉक्टर जगन्नाथ मिश्रा के अंतिम संस्कार के दौरान रायफलों से फायरिंग नहीं होने की खबर ने सुपौल से लेकर पुलिस मुख्यालय में खलबली मचा दी थी। राइफल की जांच मौके पर ही हो गई थी, बाद में जब कारतूसों की जांच की गई तो पता चला कि पुलिस लाइन के आर्मरर ने एक्सपायरी ब्लैंक कार्टरीज़ जवानों को दे दी थी।

इसके बाद कोसी रेंज के डीआईजी सुरेश चौधरी ने बताया कि आर्मरर की लापरवाही की वजह से पुरानी ब्लैंक कार्टरिज जवानों को दे दी गई थी जिसकी वजह से यह फायर नहीं हो सका। उन्होंने इस मामले में आर्मरर को निलंबित कर दिया गया है।

जानिए क्या होता है ब्लैंक कार्टरिज 

ब्लैंक कार्टरिज किसी वीआईपी के अंतिम संस्कार के दौरान इस्तेमाल होता है। बिहार के सभी पुलिस लाइन के रक्षित शाखा में इसे रखा जाता है। इसके प्रभारी पुलिस लाइन के आर्मरर होते हैं। ब्लैंक कार्टरिज में बुलेट नहीं होता है। यह केवल आवाज के लिए बनाया जाता है। सुपौल में 21 रायफलों की चुप्पी पर पूरे देश में किरकिरी के बाद जांच के क्रम में सामने आया कि सुपौल जिला पुलिस लाइन से पिछली शताब्दी के कारतूस निकले थे।

क्या था मामला....

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. जगन्नाथ मिश्र की अंत्येष्टि में सलामी के दौरान बिहार पुलिस की एक भी राइफल से गोली नहीं चल पाई। दरअसल, डॉ. जगन्नाथ मिश्र का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होना था। इसकी घोषणा भी खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी, लेकिन अंत्येष्टि के दौरान पुलिस की एक भी राइफल काम न करने से हास्यास्पद स्थिति पैदा हो गई।

बुधवार को सुपौल में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. जगन्नाथ मिश्र की अंत्येष्टि के दौरान खुद उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डे और विधान सभा अध्यक्ष विजय चौधरी मौजूद थे। लेकिन इसके बावजूद ज़िला पुलिस की तैयारी का आलम ये था कि एक भी बंदूक़ से फ़ायरिंग नहीं हो पाई। अमूमन दस राइफ़ल से फ़ायर किया जाता है, लेकिन एक ने भी काम नहीं किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.