Move to Jagran APP

बिहार सरकार का ऐलानः कोविड ड्यूटी में लगे लोगों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि, हर दिन मिलेंगे इतने पैसे

कोरोना के दौरान बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर में ड्यूटी पर लगाए गए मजिस्ट्रेट पर्यवेक्षकों पुलिसकर्मियों व अन्य सरकारी कर्मियों को वेतन के साथ विशेष प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 09:57 PM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 09:57 PM (IST)
बिहार सरकार का ऐलानः कोविड ड्यूटी में लगे लोगों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि, हर दिन मिलेंगे इतने पैसे
मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षकों, पुलिसकर्मियों व अन्य सरकारी कर्मियों के लिए अच्छी खबर है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: बिहार में कोरोना संक्रमण का प्रसार धीरे-धीरे बढ़ रहा है। राहत की बात ये है कि अब स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक है। इसबी रविवार से 18 साल के ऊपर वालों का वैक्सीनेशन भी शुरू हो गया है। राज्य के अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर में ड्यूटी पर लगाए गए मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षकों, पुलिसकर्मियों व अन्य सरकारी कर्मियों को वेतन के साथ विशेष प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। जिन पदाधिकारियों व कर्मियों का वेतन स्तर-छह या इससे अधिक है, उन्हें 600 रुपये प्रतिदिन जबकि जिनका वेतन स्तर-पांच या इससे कम है, उन्हें 400 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से राशि का भुगतान किया जाएगा। यह सुविधा तत्काल 31 जुलाई 2021 तक ही होगी। 

loksabha election banner

गृह विभाग ने जारी किया संकल्प पत्र

गृह विभाग ने रविवार को इससे जुड़ा संकल्प जारी कर दिया। इसमें स्पष्ट किया गया है कि यह प्रोत्साहन राशि सिर्फ नियमित सरकारी कर्मियों को ही मिलेगी। इसके अलावा अस्पताल एवं कोविड केयर सेंटर में किसी कार्य दिवस पर पूर्णकालिक रूप से प्रतिनियुक्त अफसरों व कर्मियों को ही इसका भुगतान किया जाएगा। इस बात का भी ख्याल रखा जाएगा कि इस योजना के तहत एक वर्ष में दी गई कुल राशि उनके एक माह के मूल वेतन से अधिक नहीं हो। राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों व कर्मियों को पहले ही विशेष वेतन का भुगतान किया जा रहा है। 

स्वास्थ्य विभाग डीएम को देगा राशि 

इस योजना के तहत राशि का आवंटन स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित जिला पदाधिकारियों को किया जाएगा। जिला पदाधिकारी कोविड ड्यूटी में लगाए गए अफसरों व कर्मियों को भुगतान करने के लिए उनके जिलास्तरीय प्रभारी पदाधिकारी को राशि उपलब्ध कराएंगे। विशेष प्रोत्साहन राशि देने का मकसद पुलिसकर्मियों व दंडाधिकारियों का मनोबल बनाए रखना है। मालूम हो कि कोरोना का इलाज कर रहे सरकारी अस्पतालों व कोविड केयर सेंटर में विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मियों व मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.