Move to Jagran APP

सोशल मीडिया पर कमाई करनी है तो पढ़ें यह खबर; गाइड बनें, शेयर करें ब्‍लॉग व वीडियो

अगर आप सोशल मीडिया पर समय बिताते हैं तो अब ये फायदा भी दिला सकता है। सोशल मीडिया अापके लिए कमाई का जरिया बन सकता है। आप गाइड बनकर ब्लॉग औऱ वीडियोज शेयर कर पैसे कमा सकते हैं जानिए

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 02:37 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 11:30 PM (IST)
सोशल मीडिया पर कमाई करनी है तो पढ़ें यह खबर; गाइड बनें, शेयर करें ब्‍लॉग व वीडियो
सोशल मीडिया पर कमाई करनी है तो पढ़ें यह खबर; गाइड बनें, शेयर करें ब्‍लॉग व वीडियो

पटना, अंकिता भारद्वाज। सोशल मीडिया मौजूदा दौर में विचारों की अभिव्यक्ति और सूचनाओं के आदान-प्रदान का सशक्त माध्यम बन चुका है। सामाजिक सरोकारों और एक-दूसरे से जुडऩे में भी इसका बड़ा रोल सामने आ रहा है। इन सबके अतिरिक्त लोगों की आमदनी बढ़ाने में और व्यवसाय को स्थापित करने में भी सोशल मीडिया का एक बड़ा रोल सामने आया है। खासकर युवा सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपनी कमाई के लिए कर रहे हैं।

loksabha election banner

कई युवा सोशल मीडिया के जरिए अपनी पॉकेट मनी की व्यवस्था कर लेते हैं तो कुछ 10 से 15 हजार रुपये तक कमा रहे हैं। इसके लिए युवाओं ने अलग-अलग तरीके अपनाए हैं। किसी ने मनोरंजन तो किसी ने रिसर्च वर्क को अपनी कमाई का जरिया बनाया है।

स्टार्टअप के लिए जागरूक कर रहे रंजन 

गोला रोड के रहने वाले रंजन मिस्त्री पिछले कई सालों से अपना स्टार्टअप चला रहे हैं। गूगल पर सर्च करने पर इनकी प्रोफाइल आसानी से मिल जाती है। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपना एक पेज खोल रखा है, जहां वे स्टार्टअप की चाह रखने वाले युवाओं का मार्गदर्शन करते हैं। इस पेज पर वह स्टार्टअप से जुड़े रिसर्च की जानकारी शेयर करते हैं।

रंजन बताते हैं कि वो अपने रिसर्च भी बिहार से जुड़े स्टार्टअप पर ही करते हैं, जिससे लोगों को बिहार के उद्योगों के बारे में जानने में आसानी हो और वो कुछ नया सोच सकें। रंजन का कहना है कि वे इस रिसर्च वर्क के जरिए महीने के 10 से 15 हजार रुपये कमा लेते हैं।

वीडियो बनाकर कमाई कर रहे रत्नेश 

राजेंद्रनगर के रहने वाले रत्नेश कुमार सोशल मीडिया पर अपने वीडियो के माध्यम से लोगों का मनोरंजन करते हैं। साथ ही वह सामाजिक मुद्दे पर जागरूक भी कर रहे हैं। रत्नेश बताते हैं कि वो पिछले एक साल से लाइक एप पर वीडियो बना रहे हैं। इस एप पर उनके दो हजार से भी ज्यादा फॉलोअर हैं।

इस एप की खासियत है कि ये वीडियो बनाने के साथ ही लाइव करने पर भी पैसे देता है। इस एप पर व्यूअर के मुताबिक पैसे दिए जाते हैं। रत्नेश बताते हैं कि वीडियो बनाते समय वे इस बात का विशेष ध्यान रखते हैं कि उससे सामाजिक मुद्दे जुड़े हों और लोगों को उससे किसी प्रकार का कोई संदेश भी मिलता रहे। इस वीडियो को बनाने के लिए उन्हें हर महीने एप से 10 से 15 हजार रुपये तक मिल जाते हैं।

फूड ब्लॉगिंग के जरिए कमा रहे शिवम 

कंकड़बाग के रहने वाले शिवम कश्यप पिछले तीन सालों से फूड ब्लॉगिंग कर रहे हैं। अपने सोशल मीडिया पेज पर पोस्ट कर लोगों को अलग-अलग स्वाद का जायका और इसके लिए मुफीद ठिकानों के बारे में बताते हैं। शिवम बताते हैं कि वो शुरू में जब सोशल मीडिया पर ऐसे वीडियो और फोटो को पोस्ट करते थे तो लोग उसको पसंद किया करते थे।

अब होटल और रेस्तरां वाले उन्हें अपने पास बुलाकर अपने खाने को टेस्ट भी करवाते हैं और उस खाने के बारे में पोस्ट के लिए प्रेरित करते हैं। इसके लिए शिवम को पैसे भी मिलते हैं। शिवम का कहना है कि वह महीने के 10 हजार रुपये तक कमा लेते हैं। शिवम के अनुसार उनको अपने खर्च के लिए किसी से पैसे मांगने की अब जरूरत नहीं होती है।

वीडियो के व्यूअर कराएंगे आमदनी

सोशल मीडिया के जरिए आप भी कमाई कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर कमाई के तरीकों में वीडियो बनाकर शेयर करना सबसे आम है। यूट्यूब, फेसबुक और लाइक जैसे एप पर व्यूअर्स के मुताबिक वीडियो शेयर करने वालों को पैसे मिलते हैं। इन साइटों पर वीडियो डालने वाले बकायदा अपना चैनल या प्रोफाइल बनाकर रखते हैं।

इनकी प्रोफाइल सबस्क्राइब करने वाले को हर वीडियो का अपडेट मिलते रहता है। इसमें बढिय़ा रिस्पांस के लिए आपको वीडियो का विषय व्यूअर्स के मूड को देखते हुए चुनना होगा।

व्यवसाय को करें प्रोमोट

सोशल मीडिया पर आप बड़े ब्रांड या शहर के बेहतरीन दुकानों को अपनी रिव्यूज के जरिए प्रोमोट कर सकते हैं। इसके लिए कई ऑनलाइन और ऑफलाइन ब्रांड पैसे देते हैं। ऐसे मौकों की जानकारी गूगल सर्च में आसानी से मिल जाएगी। आप चाहें तो खुद के व्यवसाय को भी सोशल मीडिया के जरिए प्रोमोट कर सकते हैं।

क्या है मोनेटाइजेशन पॉलिसी

सोशल मीडिया कंपनियों की अपनी-अपनी मोनेटाइजेशन पॉलिसी (वीडियो के लिए भुगतान संबंधी नीति) है। गूगल की ओर से दी जा रही जानकारी के मुताबिक यूट्यूब पर आपके वीडियो से कमाई के लिए आपके चैनल के कम से कम 30 हजार सबस्क्राइबर्स होने चाहिए।

फेसबुक से आमदनी के लिए आपको अपना पेज बनाकर वीडियो पब्लिश करना होता है। इस पेज के कम से कम 10 हजार फॉलोअर्स होने चाहिए। आपके वीडियो को पिछले छह माह में कम से कम 30 हजार बार कम से कम एक मिनट का व्यू मिला हो। इन वीडियो की लेंथ कम से कम तीन मिनट की हो, तभी फेसबुक वीडियो के पैसे देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.