Move to Jagran APP

आठ जनवरी को होगी बैंकों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल, SBI और निजी बैंक नहीं होंगे शामिल

केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में अाठ जनवरी को बैंकों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल रहेगी। स्टेट बैक और निजी बैंक स्टाफ एसोसिएशन ने इस हड़ताल को खुद से अलग रखा है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 03:54 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2020 11:44 AM (IST)
आठ जनवरी को होगी बैंकों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल, SBI और निजी बैंक नहीं होंगे शामिल
आठ जनवरी को होगी बैंकों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल, SBI और निजी बैंक नहीं होंगे शामिल

पटना, जेएनएन। केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में देशभर के बैंककर्मी आठ जनवरी को हड़ताल पर रहेंगे। हालांकि स्टेट बैंक और निजी बैंकों के स्टाफ एसोसिएशन ने खुद को हड़ताल से अलग रखा है। दूसरी तरफ ग्रामीण बैंक हड़ताल में शामिल होंगे। इस हड़ताल में कई बैंकों के संगठन हिस्सा ले रहे हैं। 

loksabha election banner

बिहार प्रोविंशियल बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन के उप महासचिव संजय तिवारी ने बताया कि देशभर के बैंककर्मियों ने राष्ट्रीय हड़ताल पर जाने की तैयारी कर ली है। हड़ताल का मुख्य कारण बैंकिंग सुधार के नाम पर बैंकों के विलय का विरोध है।

इसके अलावा उनका संघ वेतन पुनरीक्षण एवं संबंधित मुद्दों को शीघ्र लागू करने, बैंकों में पर्याप्त स्टाफ की बहाली करने, बैंकों के एनपीए ऋणों की सख्ती से वसूली करने जैसी मांगें कर रहा है। देशभर के ग्रामीण बैंकों के साथ-साथ उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के आठ हजार कर्मी भी आठ जनवरी की हड़ताल में शामिल होंगे।

ऑल इंडिया ग्रामीण बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि ग्रामीण बैंक की 34 फीसद पूंजी के विनिवेश के प्रस्ताव का विरोध तथा पर्याप्त पूंजीगत सहयोग की मांग है। बता दें कि श्रम विरोधी नीति के आरोप में केंद्रीय श्रमिक संगठन ने आठ जनवरी को भारत बंद का आह्वान किया है। इस एकदिवसीय बैंक हड़ताल में विभिन्न बैंक संगठन एआइबीइए, एआइबीओए, बैपफी, इन्बैपफ, इन्बौक के सदस्य शामिल हैं।

बैंककर्मियों की मुख्य मांगें

- बैंकिंग सुधर के नाम पर बैंकों का विलय का विरोध, 

- वेतन पुनरीक्षण व संबंधित मुद्दों को शीध्र लागू करने, पर्याप्त भर्ती कराने 

- बैंकों के एनपीए ऋणों की सख्ती से वसूली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.