जागरण संवाददाता, पटना : बैंकिंग संबंधी अगर जरूरी कामकाज है तो 13 मई तक निपटा लें। 14 मई को ईद पर बैंक बंद रहेंगे। 15 को बैंक खुलेंगे लेकिन 16 मई को रविवार का अवकाश रहेगा। इस माह बैंकों में साप्ताहिक व अन्य छुट्टियां मिलाकर कुल नौ अवकाश है। एक मई को मजदूर दिवस पर बैंक बंद थे। 14 मई को ईद पर बैंकों में अवकाश रहेगा। 22 मई को माह का चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

पांच अवकाश अभी बचा

आल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएनए त्रिवेदी ने कहा कि इस माह पांच रविवार और दो शनिवार के साथ ही मजदूर दिवस और ईद की छुट्टी रहने से कुल अवकाश की संख्या नौ हो गई है, जिसमें से अबतक चार अवकाश (1,2,8, और नौ मई)  बैंक कर्मियों को मिल चुका है। अन्य पांच अवकाश अभी बचा हुआ है।

तीन दिन बढ़ गया है अवकाश

आल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएनए त्रिवेदी ने कहा कि आम तौर पर हर महीने चार रविवार और दो शनिवार को अवकाश रहता है। इस तरह से हर महीने छह दिन बैंक बंद रहते हैं। इस माह दो अतिरिक्त अवकाश और पांच रविवार होने की वजहों से तीन दिन अवकाश बढ़ गया है। इस तरह से कुल अवकाश की संख्या नौ हो गई है।

ग्राहकों को नहीं होगी परेशानी

डीएनए त्रिवेदी ने कहा कि हालांकि इससे बैंक ग्राहकों को कोई परेशानी नहीं होगी। एटीएम में कैश डालने का कार्य नियमित रूप से किया जा रहा है। खास तौर से कोरोना काल को देखते हुए चिकित्सा सुविधाओं को लेकर एटीएम व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए हर बैंक प्रयासरत है। इस समय ईद को देखते हुए भी एटीएम व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त रखी गई है जिससे किसी को दिक्कत नहीं हो। हालांकि लॉकडाउन के कारण एटीएम में भी अत्यधिक लोग नहीं दिख रहे हैं।