Move to Jagran APP

Chhath Holiday: छठ महापर्व पर तीन दिनों तक बंद रहेंगे बैंक; खुले रहेंगे अस्‍पताल, बिजली सेवा पर भी असर नहीं

Chhath Puja Government Holiday त्‍योहार में खर्चे बढ़ जाते हैं। ऐसी स्थित‍ि में रुपयों के लिए बैंक और एटीएम जाने की जरूरत पड़ती है। हालांकि ध्‍यान रखें कि छठ के दौरान बैंक बंद रहेंगे। हां अस्‍पताल खुले रहेंगे। बिजली आदि की आवश्‍यक सेवाएं भी बाधित नहीं होंगीं।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 06:29 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 12:59 PM (IST)
Chhath Holiday: छठ महापर्व पर तीन दिनों तक बंद रहेंगे बैंक; खुले रहेंगे अस्‍पताल, बिजली सेवा पर भी असर नहीं
बैंक से जुड़े काम पूरे करने के लिए आज और कल का है मौका। जागरण

पटना, जेएनएन। छठ महापर्व के अवसर पर बिहार में अधिकांश सरकारी व गैर सरकारी संस्‍थानों में अवकाश है, लेकिन अस्‍पतालों व बिजली सहित अन्‍य आवश्‍यक सेवाओं को इसके दायरे से बाहर रखा गया है। बैंक भी बंद हैं। हालांकि, पर्व में पैसे की दिक्‍कत नही हो, इसलिए एटीएएम तो खुले ही रहेंगे। बैंकों की बात करें तो दो दिनों का अवकाश है, लेकिन छठ का अगला दिन रविवार होने की वजह से बैंक तीन दिनों तक बंद रहेंगे।

loksabha election banner

छठ के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य व बिजली सहित अन्‍य आवश्‍यक सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। अस्‍पतालों में ओपीडी और इमजरेंसी दोनों तरह की सुविधाएं रविवार को छोड़कर हर दिन मिलती रहेगी। इसी तरह बिजली और नगर निगम की सेवाएं भी मिलती रहेंगी। हालांकि, होल्डिंग टैक्‍स और बिजली बिल जमा का कार्य शनिवार को नहीं हो सकेगा। इन सेवाओं के लिए शुक्रवार के बाद सोमवार को मौका मिलेगा।

एटीएम की सुविधा पर नहीं पड़ेगा अवकाश कोई असर

बैंकों में छठ महापर्व की छुट्टियां 20 और 21 नवंबर को हैं। 22 नवंबर को रविवार का अवकाश है। इस तरह बैंक तीन दिन लगातार बंद रहेंगे। भारतीय स्टेट बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव अजीत मिश्रा ने कहा है कि इस दौरान ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। वे एटीएम से निकासी कर पाएंगे। कैश डिपॉजिट प्वाइंट पर जमा भी कर सकेंगे। सभी एटीएम को सुचारू रखने की व्यवस्था की गई है। साथ ही ग्राहक मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग और ग्राहक सेवा केंद्र की सेवा भी ले सकेंगे।

नवंबर के आखिरी सप्‍ताह में भी लगातार तीन दिन की बंदी

बैकिंग सूत्रों के अनुसार, इसके बाद नवंबर के अंतिम सप्ताह में भी चौथे शनिवार और रविवार के अवकाश के साथ गुरु नानक जयंती की छुट्टी है। इस कारण उस समय भी बैंक तीन दिन लगातार बंद रहेंगे। 28 नवंबर को माह का चौथा शनिवार है। 29 नवंबर को रविवार का अवकाश है। साथ ही 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती की छुट्टी है।

नवंबर में बैंक की महत्‍वपूर्ण छुट्टियां

  • 20 और 21 नवंबर को छठ पर्व की छुट्टी
  • 22 को है रविवार का अवकाश
  • 28, 29 और 30 नवंबर को भी लगातार तीन दिन तक बंद रहेंगे बैंक

छुट्टियों में डिजिटल कियोस्‍क से चला सकते हैं काम

ज्‍यादातर बैंकों ने आजकल अपने डिजिटल कियोस्‍क बना रखे हैं। यहां एटीएम के साथ ही कैश डिपॉजिट मशीन, पासबुक प्रिंटिंग मशीन और चेक डिपॉजिट मशीन भी लगी होती है। ऐसे कियोस्‍क के जरिये आप अपने जरूरी काम छुट्टी के दौरान भी कर सकेंगे। भारतीय स्‍टेट बैंक का ऐसा कियोस्‍क गांधी मैदान शाखा के साथ ही पीएमसीएच के अंदर भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.