जागरण संवाददाता, पटना। Bihar News: बिहार के इंजीनियरिंग कालेजों में बीटेक नामांकन शुक्रवार से होगा। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) की ओर से नामांकन प्रक्रिया संचालित की जा रही है। इसके लिए बीसीईसीईबी ने जेईई मेन के रैंक के आधार पर अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन लिया गया था। राज्य के सभी 38 इंजीनियरिंग कालेजों में नामांकन के लिए अभ्यर्थी आफर लेटर डाउनलोड करने के लिए बीसीईसीईबी की वेबसाइट पर देर शाम तक सर्च करते रहे।

आज से डाउनलोड कर सकेंगे आफर लेटर 

बख्तियारपुर इंजीनियरिंग कालेज के प्राचार्य डा. कुमार सुरेंद्र ने बताया कि सत्र 2022-23 में नामांकन के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। बीसीईसीईबी की ओर से देर रात तक आफर लेटर अपलोड कर दिए जाएंगे। इसके बाद अभ्यर्थी शुक्रवार से डाउनलोड कर नामांकन करा सकते है।

करीब 11 हजार सीटों पर होना है नामांकन 

उन्होंने बताया कि इस वर्ष राज्य के इंजीनियरिंग कालेजों में फायर इंजीनियरिंग एवं कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के तहत इंटरनेट आफ थिक्स (आइओटी) की पढ़ाई आरंभ हो रही है। 38 इंजीनियरिंग सरकारी कालेजों के 10,865 हजार सीटें पर नामांकन होगा। वहीं, गया व वैशाली के दो प्राइवेट कालेजों में 540 सीटों और ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के डा. एपीजे अब्दुल कलाम महिला प्रौद्योगिकी संस्थान दरभंगा के 30 सीटों पर एडमिशन जेइइ मेन के स्कोर पर होगा।

25 सितंबर तक डाउनलोड कर सकते हैं आवंटन पत्र 

नामांकन के लिए छात्र 23 से 25 सितंबर तक आवंटन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं, पहली सूची के तहत 25 सितंबर तक नामांकन होगा। दूसरी राउंड का आवंटन लेटर 29 सितंबर से दो अक्तूबर तक डाउनलोड कर सकते हैं। नामांकन व कागजात वेरीफिकेशन 30 सितंबर से दो अक्टूबर तक करवा सकते है।  

महत्वपूर्ण तिथि

  • आवंटन लेटर डाउनलोड: 25 सितंबर तक
  • फर्स्‍ट राउंड के तहत एडमिशन: 23 से 25 सितंबर तक
  • सेकेंड राउंड का आवंटन लेटर: 29 सितंबर से दो अक्तूबर तक
  • सेकेंड राउंड के तहत एडमिशन : 30 सितंबर से दो अक्तूबर तक 

Edited By: Shubh Narayan Pathak