पटना, जागरण संवाददाता। Patna University Admission Alert: पटना विश्वविद्यालय के स्नातक प्रथम वर्ष का नया शैक्षणिक सत्र पांच अक्टूबर से इंडक्शन मीट के साथ शुरू होगा। दूसरी तरफ, नालंदा खुला विश्‍वविद्यालय में नामांकन की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी ने सभी प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि वे अपने कालेज में अलग-अलग दिन इंडक्शन मीट का आयोजन करे। इस आयोजन में अपने कालेज की परंपराओं एवं विशेषताओं की विस्तृत जानकारी दें। साथ ही साथ सभी विभागों के विभागाध्यक्ष द्वारा विषय की विशेषता और उसके विभिन्न आयामों के बारे में छात्रों को अवगत कराया जाएगा।

आफलाइन शुरु होगी कक्षाएं

कोरोना के बाद आफलाइन कक्षाएं भी शुरु होने वाली है। विश्वविद्यालय अधिकारियों के अनुसार इस दौरान विद्यार्थियों के बीच कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन कराया जाएगा। साथ ही नए सत्र में आने के लिए कई कुछ नए नियमों की भी शुरुआत होने वाली है।

मगध महिला में शुरु होगी नई सुविधा

नए सत्र से मगध महिला कालेज में छात्राओं को नए चिप वाले आइडी कार्ड दिए जाएंगे। कालेज की प्राचार्या शशि शर्मा के अनुसार आफलाइन क्लास शुरु होने के बाद ही चिप वाले आइकार्ड छात्राओं को दिए जाएगें। इससे कालेज में इंट्री के साथ ही उनकी उपस्थित भी बन जाएगी।

एनओयू में 25 अक्टूबर तक हो सकेगा नामांकन

नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) में नए सत्र में नामांकन तिथि अब 25 अक्टूबर तक कर दी गई है। पहले यह तिथि 30 सितंबर तक ही थी। कुलपति प्रो. डा. केसी सिन्हा  की अध्यक्षता में नामांकन तिथि में विस्तार हेतु एक बैठक आहूत हुई। इस बैठक में प्रति कुलपति डा. रवींद्र कुमार, कुलसचिव डा. घनश्याम राय एवं डा. नीलम कुमारी ने भाग लिया।

कुलसचिव ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि कुछ बाढग़्रस्त इलाके के विद्यार्थियों ने नामांकन अवधि में विस्तार की मांग की है। इसके अतिरिक्त कई विद्याथिर्यों ने यह भी बताया कि है कि उनके संस्थानों ने अभी तक परिणाम घोषित नहीं किया है। नामांकन तिथि में बढोतरी से वे उच्च शिक्षा के लिए नामांकन करा सकेंगे। नालंदा खुला विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा पद्धति पर आधारित विश्वविद्यालय है, यहां किसी भी कोर्स में नामांकन की सीटें भी असीमित है।

 

Edited By: Shubh Narayan Pathak