Move to Jagran APP

बिहार: बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत और बचाव कार्य शुरू

बिहार में बाढ़ प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सेना के जवानों ने कमान संभाल ली है। अापदा प्रबंधन विभाग के सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा है कि बाढ़ से निपटने की पूरी तैयारी है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 14 Aug 2017 12:09 PM (IST)Updated: Mon, 14 Aug 2017 06:53 PM (IST)
बिहार: बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत और बचाव कार्य शुरू
बिहार: बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत और बचाव कार्य शुरू

पटना [जागरण टीम]। बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य के लिये उड़ीसा के भुवनेश्वर से एनडीआरएफ की टीम देर शाम सेना के विशेष विमान से पूर्णिया के चूनापुर सैन्य हवाई अड्डे पर उतरी है आज से राहत और बचाव कार्य शुरू हो चुका है। राज्य सरकार ने बाढ़ प्रभावित इलाके के लोगों से धैर्य रखने की अपील की है। 

loksabha election banner

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम नीतीश कुमार से बात की और प्रदेश में बाढ़ की स्थिति की पूरी जानकारी ली। पीएम ने बिहार में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय सहायता देने की भी बात कही है।

PM Narendra Modi speaks to Bihar CM Nitish Kumar regarding the flood situation in parts of the state, says situation being monitored closely pic.twitter.com/liGxany4lG

— ANI (@ANI) August 14, 2017

बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा है कि बाढ़ का सबसे ज्यादा असर किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, कटिहार के अलावे बेतिया व मोतिहारी में भी बरकरार है। उन्होंने बताया कि एनडीएआरएफ की पांच टीम किशनगंज, दो पूर्णिया, एक अररिया में तैनात कर दी गई है। इसके साथ ही इन सभी जगहों पर एसडीआरएफ की टीमें भी भेजी जा रही है। 

उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की इस टीम में 160 जवान शामिल हैं जो बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य चलायेंगे। किसी भी विशेष परिस्थिति से निपटने के लिये सेना की एक टीम भी देर शाम पूर्णिया पहुंचने वाली है जो पूर्णिया में रहकर किशनगंज में उत्पन्न होने वाली विशेष परिस्थिति से निपटेगी। 

वहीं, राज्य सरकार की ओर से पूर्णिया के बाढ़ प्रभावित इलाकों में सोमवार से सूखा राशन राहत पैकेट का वितरण शुरू किया जायेगा। इसके लिये राज्य सरकार द्वारा हेलीकॉप्टर को पूर्णिया भेज दिया गया है। जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने बताया कि 50 हजार सूखा राशन पैकेट तैयार कर लिया गया है जिसको आज से हेलीकॉप्टर से प्रभावित इलाकों में गिराने का काम शुरू किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि प्रभावित इलाकों में राहत कैम्प खोले गये हैं, वहां पीड़ितों के लिये भोजन एवं चिकित्सा की समुचित व्यवस्था की गयी है। 

बाढ़ प्रभावित इलाके में फंसे लोगों को निकालने का काम एसडीआरएफ की टीमों द्वारा शुरू कर दिया गया है। एनडीआरएफ की टीम रविवार की रात से ही प्रभावित इलाकों में मोर्चा संभाल लिया है। वहीं, पूर्णिया पहुंचे राज्य सरकार के उद्योग विभाग के सचिव एस सिद्धार्थ ने भी प्रभावित क्षेत्रों में चलाये जा रहे राहत एवं बचाव कार्य के संबंध में जिलाधिकारी से जानकारी ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.