पटना, जेएनएन। कप्तान  अपूर्व आनंद (12.3-6-16-5) की कहर बरपाती स्पिन गेंदबाजी और शिवम कुमार (9-3-14-4) के साथ उनकी जुगलबंदी से बिहार ने कूच विहार अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट में मिजोरम को एक पारी और 95 रन से करारी शिकस्त देने में सफलता हासिल की। स्थानीय ऊर्जा स्टेडियम में मंगलवार को मिली इस धमाकेदार जीत से बिहार ने बोनस समेत सात अंक हासिल किए और अंक तालिका में वह तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। बिहार का अगला मैच 24 दिसंबर से ऊर्जा स्टेडियम में सिक्किम से होगा।

पहली पारी में भी किया बेहतर प्रदर्शन

अपूर्वा ने पहली पारी में भी पांच विकेट लिए थे, जिससे मैच के पहले दिन मिजोरम की टीम 82 रनों पर सिमट गई। इसके बाद बिहार ने कल के स्कोर एक विकेट पर 99 रन से आगे खेलना शुरू किया और 245 रनों रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा कर लिया। इससे मेजबानों को 163 रनों की मजबूत बढ़त हासिल हुई। जवाब में मिजोरम से दूसरी पारी में सुधरे प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन पूरी टीम 68 रनों पर सिमट गई।

पीयूष ने भी किया बेहतर प्रदर्शन

इसके पूर्व मंगलवार को बिहार को पहला झटका 113 के स्कोर पर लगा, जब मुन्ना कुमार 39 के स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। हालांकि आकाश राज ने 51 रनों की पारी खेल पीयूष के साथ मिलकर बिहार के स्कोर को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचा दिया। पीयूष शतक पूरा नहीं कर सके पर 81 के अपने निजी स्कोर में उन्होंने एक बार फिर अपनी काबिलियत साबित कर दी। पीयूष, मुन्ना और आकाश की पारियों की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बाद के बल्लेबाजों में सूरज कश्यप (16) और आमोद यादव (29) ही दोहरे अंक में प्रवेश कर सके, जिससे बिहार दो सौ के पार पहुंच सका। स्टार बल्लेबाज बलजीत बिहारी बिन्नी खाता भी नहीं खोल सके और तलुआंगा की गेंद पर बोल्ड हो गए।

सूरज को नहीं मिला बालिंग का मौका

जवाब अपूर्वा और शिवम के आगे मिजोरम की दूसरी पारी ढह गई और  लालहरितरंगा के 28 रन के अलावा कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक तक नहीं पहुंच पाए। बिहार के एक और स्टार स्पिन गेंदबाज सूरज कश्यप को दोनों पारियों में एक भी गेंद डालने का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने स्लिप में चार बेहतरीन कैच लपककर अपनी उपयोगिता जरूरत साबित की। बिहार की जीत पर बीसीए सचिव रविशंकर प्रसाद सिंह और अन्य पदाधिकारियों ने टीम के सदस्यों को बधाई दी है।

संक्षिप्त स्कोर : मिजोरम पहली पारी : 82 रन, 54.5 ओवर, रणधीर 2/11, शिवम 3/35, अपूर्वा आनंद 5/24, बिहार पहली पारी : 245 रन, 76.4 ओवर, पीयूष सिंह (81 रन, 160 गेंद, 12 चौके), मुन्ना 39, आकाश राज (51, 101 गेंद, सात चौके), सूरज कश्यप 16, आमोद यादव 29, नवीन 5/86,  देबज्योति 2/73, तलूआंगा 2/28, साहिल 1/33।

Posted By: Akshay Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप