Move to Jagran APP

Bihar Education News: बिहार में एक जुलाई से इंटरमीडिट में नामांकन के लिए करें आवेदन, शेड्यूल जारी

Bihar Education News बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सत्र 2020-2022 के लिए इंटर में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एक जुलाई से स्‍टूडेंट्स नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 12:51 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 07:57 PM (IST)
Bihar Education News: बिहार में एक जुलाई से इंटरमीडिट में नामांकन के लिए करें आवेदन, शेड्यूल जारी
Bihar Education News: बिहार में एक जुलाई से इंटरमीडिट में नामांकन के लिए करें आवेदन, शेड्यूल जारी

पटना, जेएनएन। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सत्र 2020-2022 के लिए इंटर में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इंटर स्कूलों एवं कॉलेजों में नामांकन के लिए एक जुलाई से परीक्षार्थी ऑनलाइन आवेदन करेंगे। 10 जुलाई आवेदन की अंतिम तिथि है। ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्रों का ही इस वर्ष इंटर में नामांकन होगा। बोर्ड ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर प्रॉस्पेक्टस (विवरणिका) एवं आवेदन फॉर्म जारी कर दिया है। इतना ही नहीं, बिहार बोर्ड ने नामांंकन के लिए एक ऐप भी बनाया है।  

loksabha election banner

वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं प्रोस्‍पेक्‍टस 

समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार इंटर में नामांकन के लिए इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट (ओएफएसएस) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड ने www.ofssbihar.in पर कॉमन प्रॉस्पेक्टस डाला है। इसे विद्यार्थी डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षार्थी इसका गंभीरता से अध्ययन करने के बाद ही आवेदन करें। सीबीएसई एवं आइसीएसई बोर्ड के परीक्षार्थियों को अलग से आवेदन करने का मौका मिलेगा। 

कुछ संस्‍थानों से बोर्ड ने मांगा है साक्ष्‍य

मालूम हो कि अभी तक सीबीएसई एवं आइसीएसई बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी नहीं किया है। जिन संस्थानों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर जारी की गई है, उनके अलावा 615 संस्थान ऐसे हैं, जो बोर्ड से मान्यता प्राप्त हैं, लेकिन उनकी प्रस्वीकृति अवधि समाप्त हो गई है। ऐसे संस्थानों से बोर्ड ने साक्ष्य मांगा है। अब तक 487 संस्थानों ने साक्ष्य प्रस्तुत किए हैं। साक्ष्यों पर बोर्ड के विशेषज्ञ विचार कर रहे हैं। उनके संबंध में वेबसाइट के माध्यम से जल्द ही विद्यार्थियों को सूचित किया जाएगा।  

एक आवेदन के लिए एक मोबाइल नंबर व मेल आइडी

एक मोबाइल नंबर एवं मेल आइडी का उपयोग एक आवेदन के लिए ही किया जा सकेगा। बोर्ड ने छात्रों को सलाह दी है कि कॉलेजों में आवेदन से पहले पिछले वर्ष के कॉलेजों के कटऑफ माक्र्स एक बार जरूर देख लें। उसी के आधार पर छात्र अपनी प्राथमिकता तय कर सकते हैं। 

4089 वसुधा केंद्रों की पहचान

इंटर का आवेदन पत्र भरने के लिए राज्य में 4089 वसुधा केंद्रों की पहचान की गई है। इन केंद्रों के माध्यम से छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जिला निबंंधन केंद्र पर भी आवेदन करने की व्यवस्था है। इंटरनेट की सुविधा हो तो छात्र अपने घर से आवेदन कर सकते हैं।

300 रुपये होगा आवेदन शुल्क

इंटर में नामांकन के लिए बिहार बोर्ड ने आवेदन शुल्क 300 रुपये निर्धारित किया है। विद्यार्थी आवेदन के साथ ही शुल्क जमा कर सकते हैं। नामांकन के लिए छात्र 20 कॉलेजों का विकल्प दे सकता है। उच्च प्राथमिकता वाले कॉलेजों का चयन पहले करें। उसी के आधार पर नामांकन तय कर सकते हैं।

नामांकन को लेकर एेप तैयार

बिहार बोर्ड ने नामांकन के लिए ओएफएसएस नाम से एक एेप तैयार किया है। प्ले स्टोर में जाकर छात्र इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस एेप के माध्यम से छात्रों को नामांकन संबंधी सूचनाएं मुहैया कराई जाएंगी। 

सत्र 2020-2022

  • बिहार बोर्ड ने वेबसाइट पर जारी किया प्रॉस्पेक्टस एवं फॉर्म 
  • 10 जुलाई अंतिम तिथि 
  • सीबीएसई एवं आइसीएसई के छात्रों को अलग से मिलेगा मौका 
  • 20 कॉलेजों का विकल्प नामांकन के लिए दे सकता छात्र

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.