Move to Jagran APP

बीएडसीईटी के लिए 26 अगस्त से आवेदन, 15 सितंबर को आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा Patna News

राज्य के विश्वविद्यालयों से संबद्ध और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त कॉलेजों में बीएड के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

By Edited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 08:39 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 11:57 AM (IST)
बीएडसीईटी के लिए 26 अगस्त से आवेदन, 15 सितंबर को आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा Patna News
बीएडसीईटी के लिए 26 अगस्त से आवेदन, 15 सितंबर को आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा Patna News
पटना, जेएनएन। राज्य के विश्वविद्यालयों से संबद्ध और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में चार वर्षीय बीएड कोर्स में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईटी) का आयोजन 15 सितंबर को होगा। चार वर्षीय बीए-बीएड और बीएससी-बीएड कोर्स सत्र 2019-23 की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन 26 अगस्त से एक सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) की वेबसाइट (www.nalandaopenuniversity.com) पर लिंक उपलब्ध होगा।

बीएडसीईटी के राज्य नोडल पदाधिकारी डॉ. एसपी सिन्हा ने बताया कि आवेदन व शुल्क ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 1000 रुपये तथा आरक्षित कोटि को 750 तथा एससी-एसटी को 500 रुपये शुल्क देना होगा। आवेदन के लिए इंटरमीडिएट व समकक्ष परीक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 50 फीसद तथा आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 45 फीसद अंक होना अनिवार्य है। आवेदन के दौरान अंगूठे का निशान भी अभ्यर्थियों को सबमिट करना होगा।

जिसका मिलान परीक्षा केंद्र पर किया जाएगा। राज्य नोडल पदाधिकारी ने बताया कि चार वर्षीय बीएड कोर्स के लिए एनसीटीई से कितने संस्थान को मान्यता तथा विश्वविद्यालय से संबद्धता है, इसकी जानकारी के लिए सभी कुलसचिव को पत्र भेजा गया है। मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों की विवरणी के साथ सीटों की संख्या जल्द ही एनओयू की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। एक-एक अंक के 120 प्रश्नों का देना होगा जवाब प्रवेश परीक्षा 120 अंकों की होगी। एक-एक अंक के 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी के चार विकल्प दिए जाएंगे। सही जवाब के लिए एक अंक मिलेंगे।


गलत जवाब के लिए निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। क्वालीफाई करने के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 45 फीसद तथा आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 40 फीसद अंक प्राप्त करने होंगे। सामान्य ज्ञान से होंगे 40 अंक के प्रश्न 120 प्रश्नों में सामान्य ज्ञान से सबसे अधिक 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। जनरल इंग्लिश कंप्रिहेंशन से 15, सामान्य ¨हदी से 15, लॉजिकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग से 25 तथा टीचिंग एंड लर्निग इंवायरमेंट इन स्कूल से 25 अंक के प्रश्न होंगे। प्रश्न इंटरस्तरीय सिलेबस पर आधारित होंगे। जवाब के लिए ओएमआर शीट मिलेगी। मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी महत्वपूर्ण राज्य नोडल पदाधिकारी ने बताया कि अभ्यर्थियों को पूरी प्रक्रिया की जानकारी मोबाइल पर मैसेज व ई-मेल आइडी के माध्यम से दी जाएगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी ही आवेदन में दर्ज करना होगा।


साइबर कैफे से आवेदन के दौरान इसकी जांच अभ्यर्थी अनिवार्य रूप से कर लें। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी अपनी कैटेगरी की सही जानकारी दर्ज नहीं करेंगे तो आरक्षण के लाभ से वंचित होना होगा। सारी प्रक्रिया ऑनलाइन संचालित होने के कारण जिस कैटेगरी को दर्ज करेंगे, उसी के अनुसार मेधा सूची का प्रकाशन होगा। आवेदन में बदलाव भविष्य में संभव नहीं होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.