Move to Jagran APP

BEd कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट के लिए 22 से आवेदन, जानिए परीक्षा की तिथि

बिहार में बीएड में नामांकन के लिए कंबाइंड एंट्रेंस टेस्‍ट का अायोजन किया जायेगा। आवेदन 12 जून तक लिये जायेंगे। परीक्षा एक जुलाई को होगी।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Tue, 08 May 2018 02:40 PM (IST)Updated: Tue, 08 May 2018 11:42 PM (IST)
BEd कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट के लिए 22 से आवेदन, जानिए परीक्षा की तिथि
BEd कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट के लिए 22 से आवेदन, जानिए परीक्षा की तिथि

पटना [जेएनएन]। सूबे के सभी निजी और सरकारी बीएड कॉलेजों में सत्र 2018-20 में नामांकन के लिए आवेदन 22 मई से 12 जून के बीच स्वीकार किए जाएंगे। नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) ने राजभवन को प्रवेश परीक्षा का संभावित शिड्यूल शनिवार को ही सौंप दिया था। इस पर राजभवन की सहमति सोमवार को मिल गई है। परीक्षा एक जुलाई को होगी। कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट का विज्ञापन 17 मई को नालंदा खुला विश्वविद्यालय अपनी वेबसाइट तथा दैनिक समाचार पत्रों में जारी करेगा। इसमें सीटों की संख्या और कॉलेजों की जानकारी भी दी जाएगी।

loksabha election banner

आठ दिन बाद जारी हो जाएगा रिजल्ट

बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट परीक्षा के आठ दिनों के बाद नौ जुलाई को जारी कर दिया जाएगा। नौ जुलाई को एनओयू की वेबसाइट पर रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाएगा। परीक्षा 120 अंकों की होगी। प्रश्न बहुविकल्पीय व वस्तुनिष्ठ होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित रहेगा। अभ्यर्थियों को सही विकल्प भरने के लिए ओएमआर शीट उपलब्ध कराई जाएगी। गलत जवाब पर अंक नहीं काटे जाएंगे।

ओएमआर शीट की जांच कंप्यूटर के माध्यम से होगी। जारी पाठ्यक्रम पैटर्न के अनुसार जनरल इंग्लिश कांप्रिहेंसन तथा सामान्य हिंदी से 15-15 प्रश्न होंगे। लॉजिकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग से 25, सामान्य ज्ञान से 40 तथा टीचिंग-लर्निंग इंवायरनमेंट इन स्कूल से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नों को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को दो घंटे का समय मिलेगा।

30 जुलाई तक नामांकन प्रक्रिया कर लेनी है पूरी

सूचीबद्ध कॉलेजों में नामांकन के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया 13 जुलाई से प्रारंभ होगी। काउंसिलिंग के बाद हर हाल में 30 जुलाई तक नामांकन प्रक्रिया पूरी कर लेनी है। एक अगस्त से सभी कॉलेजों में नए सत्र की कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी। नामांकन लेने वाले सभी छात्रों की सूची सभी कॉलेज नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी और राजभवन को भेजेंगे। नामांकन के बाद सूची की जांच कराई जाएगी।

सीसीटीवी की निगरानी में होगी परीक्षा

बीएड की प्रवेश परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी। नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. एसपी सिन्हा ने बताया कि जिन परीक्षा केंद्रों पर पहले से सीसीटीवी की व्यवस्था नहीं होगी। वहां इसकी व्यवस्था कराई जाएगी। एक लाख तक आवेदन आने की स्थिति में परीक्षा केंद्र प्रमंडल स्तर पर तथा दो लाख से अधिक आवेदन मिलने की स्थिति में परीक्षा केंद्र जिला स्तर पर बनाए जाएंगे। कदाचारमुक्त परीक्षा के विश्वविद्यालय सभी जरूरी कदम उठाएगा।

ऑफलाइन आवेदन की भी मांगी अनुमति

एनओयू ने राजभवन से ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन आवेदन स्वीकार करने की भी अनुमति मांगी है। फिलहाल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने का ही निर्देश राजभवन ने जारी किया है। बीएड के कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होने के लिए सामान्य श्रेणी के विद्यार्थी को शुल्क के तौर पर 1000 रुपये जमा करने होंगे। ईबीसी, ओबीसी, महिला और दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों को 750 तथा अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को 500 रुपये जमा करने होंगे।

विश्वविद्यालयों से मांगी गई कॉलेजों की सूची

सूबे के सभी विश्वविद्यालयों से बीएड कॉलेजों की सूची और सीटों की संख्या एनओयू ने मांगी है। किस विश्वविद्यालय से कितने कॉलेज संबद्ध और कितनी सीटें हैं, इसकी जानकारी प्रॉस्पेक्टस में दी जाएगी। 22 मई को प्रॉस्पेक्टस जारी किया जाएगा। सत्र 2018-20 के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (एनसीटीई) ने सूबे के कितने कॉलेजों को मान्यता दी है,  इसकी सूची परिषद से मांगी जाएगी।

अभ्यर्थियों को लौटाई जाएगी फीस

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी और बीएन मंडल विश्वविद्यालय संबद्ध बीएड कॉलेजों में नामांकन को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन ले चुके हैं। एकेयू रजिस्ट्रार राजीव रंजन ने बताया कि राजभवन से मार्गदर्शन मांगा गया है। निर्देश मिलेगा तो अभ्यर्थियों को राशि लौटाई जाएगी। एकेयू ने शुल्क के तौर पर अभ्यर्थियों से 1500 रुपये लिए हैं। जबकि राजभवन 1000 रुपये परीक्षा शुल्क निर्धारित किया है।

बीएड कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट के सफल आयोजन के लिए जो भी प्रक्रिया अपनाने की दरकार होगी, एनओयू उसे अपनाएगा। राजभवन के मार्गदर्शन में सभी कार्य निर्धारित तिथि को संपन्न होंगे।

- प्रो. एसपी सिन्हा, रजिस्ट्रार, एनओयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.