Move to Jagran APP

राजधानी के सभी प्रमुख स्कूलों में होगा बारिश के पानी का संरक्षण, 160 विद्यालय में चलेगी क्लास

राजधानी के 160 स्कूल में छात्र-छात्राओं को वर्षा जल संरक्षण का पाठ पढ़ाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में राजधानी के अधिकांश प्रमुख विद्यालयों को शामिल किया गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 11:29 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 11:29 AM (IST)
राजधानी के सभी प्रमुख स्कूलों में होगा बारिश के पानी का संरक्षण, 160 विद्यालय में चलेगी क्लास
राजधानी के सभी प्रमुख स्कूलों में होगा बारिश के पानी का संरक्षण, 160 विद्यालय में चलेगी क्लास

नीरज कुमार, पटना। पर्यावरण में हो रहे बदलाव से भूगर्भ जल के स्तर पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इसका मुख्य कारण भूगर्भ जल का अत्यधिक दोहन भी है। अब भूगर्भ जल के स्तर में सुधार के लिए सरकार ने वर्षा जल संरक्षित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए स्कूलों को माध्यम बनाया गया है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सबसे पहले इसे जिले के 160 विद्यालयों में लागू किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में राजधानी के अधिकांश प्रमुख विद्यालयों को शामिल किया गया है। इसके अलावा 53 उन स्कूलों को भी शामिल किया गया है, जहां पर अभी भवन निर्माण का कार्य चल रहा है।

loksabha election banner

जिला शिक्षा अधिकारी ज्योति कुमार का कहना है कि भूगर्भ जल के अत्यधिक दोहन से भविष्य में कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। उससे निपटने के लिए सरकार ने वर्षा जल संरक्षण को विशेष महत्व दिया है। प्रथम चरण में जिले के वैसे 160 विद्यालयों का चयन किया गया है जिनके परिसर बड़े हैं। वहां पर सबसे पहले भवनों की छतों को ठीक किया जाएगा। उसके बाद विद्यालय में पाइप का जाल बिछाकर बूंद-बूंद पानी को सोख्ता के माध्यम से भू-गर्भ में पहुंचाने के लिए समुचित उपाय किए जाएंगे। नए विद्यालयों के भवन निर्माण के दौरान ही जल संरक्षण के लिए राशि की व्यवस्था की गई है। पुराने विद्यालय विकास फंड से या छात्र शुल्क की राशि का उपयोग वर्षा जल संरक्षण के लिए कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

नालंदा में कौतूहल बना पीपल का पेड़, आंधी में गिरा फिर उठा, अब जड़ से निकल रहा पीने लायक पानी

जल स्तर बनाये रखने में मिलेगी मदद

वर्षा जल संरक्षण से राजधानी का भू-गर्भीय जलस्तर बचाए रखने में मदद मिलेगी। विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मी के दिनों में राजधानी में भी भू-गर्भ जल तेजी से नीचे जा रहा है। विद्यालयों में वर्षा जल संरक्षण से ब'चों के साथ-साथ समाज को भी संदेश जाएगा। स्कूलों की देखा-देखी से गांव एवं शहरों के लोग भी वर्षा जल का संरक्षण करेंगे।

जल्द शुरू किया जाएगा काम

मिलर स्कूल पटना के प्राचार्य डॉ. आजाद चंद्रशेखर प्रसाद चौरसिया ने कहा कि सरकार से निर्देश प्राप्त हुआ है। अब जल्द ही इस दिशा में काम शुरू किया जाएगा। सरकार से कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश की मांग की गई है। वर्षा जल संरक्षण के बारे में अब तक ब'चों को पढ़ाया जाता था, लेकिन पहली बार करके दिखाया जाएगा। इसका ब'चों पर अ'छा प्रभाव पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.