Move to Jagran APP

आफत बना वायरल वीडियो, नप गए दो थानों के 55 पुलिसकर्मी, जानिए वजह

पटना में अवैध वसूली में लगे दो थानों के सभी 55 पुलिसकर्मियों पर एसएसपी ने बड़ी कार्रवाई की है। सभी पुलिसकर्मियों को एक साथ निलंबित कर दिया गया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 25 Aug 2018 11:02 AM (IST)Updated: Sat, 25 Aug 2018 10:14 PM (IST)
आफत बना वायरल वीडियो, नप गए दो थानों के 55 पुलिसकर्मी, जानिए वजह
आफत बना वायरल वीडियो, नप गए दो थानों के 55 पुलिसकर्मी, जानिए वजह

पटना [जेएनएन]।  राजधानी में अवैध वसूली में लगे पुलिसकर्मियों पर बड़ी कार्रवाई हुई है। बालू लदे ट्रक और ट्रैक्टर से वसूली का वीडियो मिलने के बाद एसएसपी मनु महाराज ने मालसलामी और दीदारगंज थाने के प्रभारियों को सस्पेंड करते हुए दोनों थानों के सभी पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया है। 

loksabha election banner

कार्रवाई की जद में मालसलामी के थानेदार प्रेम राज चौहान, दीदारगंज के थानेदार लक्ष्मण प्रसाद के साथ 53 एसआइ, एएसआइ, जवान, मुंशी और क्विक मोबाइल के जवान आए हैं। दोनों थाने में तैनात 35 होमगार्ड जवानों को भी हटा दिया गया है। पुलिस ने अवैध बालू उत्खनन मामले में 16 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। साथ ही बालू लदे 20 ट्रॉली-ट्रैक्टर, सात ट्रक, चार हाईवा व दो जेसीबी जब्त किया है। 

ट्रक से 500 और ट्रैक्टर से 150 होती थी वसूली

बालू माफिया द्वारा वैशाली जिले के तेरसिया घाट से नाव पर बालू लादकर पटना लाई जाती थी। मालसलामी और दीदारगंज थाना क्षेत्रों के गंगा घाटों पर नाव से बालू उतरता था और यहां से ट्रैक्टर-ट्रक पर ढुलाई होती थी। दोनों थाने की पुलिस की मिलीभगत से यह काम होता था। बदले में पुलिस बालू घाट पहुंचकर पैसा वसूलती थी। गुरुवार को दोनों थाना क्षेत्र में जारी अवैध वसूली का किसी ने वीडियो बना लिया और एसएसपी के मोबाइल पर भेज दिया।

शख्स ने एसएसपी को बताया कि वीडियो बनाने की भनक वसूली कर रही पुलिस को हो गई है। एसएसपी ने एएसपी अभियान अनिल कुमार सिंह को मामले की जांच का जिम्मा सौंपा। एएसपी अभियान को बालू माफिया से पुलिस की साठ-गांठ का पता चला।

एएसपी ने गुरुवार की शाम दीदारगंज थाना क्षेत्र में 17 वाहनों से आठ चालकों को टोल प्लाजा के पूर्वी भाग में बालू लदे ट्रक के साथ गिरफ्तार किया। नौ चालक वाहन छोड़ फरार हो गए। वे सभी जहानाबाद से ट्रक पर बालू लोड कर आ रहे थे। एएसपी ने सात ट्रक, सात ट्रैक्टर व तीन हाईवा जब्त किए।चालक ट्रक व ट्रैक्टर छोड़कर फरार हो गए। पुलिस बालू लदे ट्रक चालक से 500 और ट्रैक्टर चालक से 150 रुपए वसूलती थी। 

एसएसपी मनु महाराज के मुताबिक अवैध वसूली पर मालसलामी और दीदारगंज थानों में तैनात सभी

पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया गया है। दोनों थानेदार सस्पेंड किए गए हैं। इनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी होगी। भविष्य में दोनों थानेदारों की तैनाती थाने में नहीं की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.