पटना । बिहार सरकार की कैबिनेट के सभी सदस्य मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के साथ गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्वागत करेंगे। बिहार के राज्यपाल से राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद की यह पहली राज्य की यात्रा होगी। बापू सभागार (अशोक कन्वेंशन हॉल) में राष्ट्रपति के साथ मंच पर एक दर्जन से अधिक मंत्री बैठेंगे। गुरुवार को दिन के 11.40 बजे स्थानीय हवाईअड्डे पर राष्ट्रपति पहुंचेंगे।

राष्ट्रपति एयरपोर्ट से सीधे राजभवन के सामने राजेंद्र गोलंबर आएंगे। यहां देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। वहां से सीधे बापू सभागार पहुंचेंगे। वापसी में राष्ट्रपति गांधी मैदान स्थित जेपी गोलंबर पर लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। राजभवन में भोजन लेने के बाद विश्राम करेंगे। उसके बाद दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

: जिलाधिकारी ने की बैठक :

जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने मंगलवार को दंडाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त ब्रीफ्रिंग में कहा कि राष्ट्रपति की यह पहली यात्रा है। इसे यादगार बना दें। किसी तरह की कमी नहीं होनी चाहिए। सुरक्षा की सख्त व्यवस्था रहेगी। एयरपोर्ट और बापू सभागार के साथ ही रास्ते में जगह-जगह तैनात दंडाधिकारी सजग रहेंगे। बापू सभागार के अंदर सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया। बिना पास के कोई भी बापू सभागार के अंदर नहीं आएगा। वीआइपी के बैठने का स्थान पहले से चिह्नित रहेगा। दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी कम से कम तीन घंटे पूर्व प्रतिनियुक्ति स्थल पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे तथा कार्यक्रम समापन के बाद सभी प्रतिभागियों के निकल जाने के बाद वरीय अधिकारियों से अनुमति प्राप्त कर ही अपना स्थल छोड़ेंगे।

: एयरपोर्ट से तीन कारकेड चलेंगे :

डीएम ने कहा कि एयरपोर्ट से तीन कारकेड चलेंगे। पहले में कैबिनेट मंत्री रहेंगे। उसके बाद मुख्यमंत्री और उसके बाद दो-तीन मिनट के अंतराल पर राष्ट्रपति का कारकेड रवाना होगा। बापू सभागार में मंत्रियों को वाहन से उतरने और वाहनों को पार्किंग स्थल तक भेजने में तत्परता दिखानी होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि बुधवार को कारकेड की रिहर्सल की जाएगी। एसएसपी मनु महाराज सहित तीनों सिटी एसपी बैठक में मौजूद थे।

-------

: कुछ ऐसी रहेगी व्यवस्था :

- सिविल सर्जन बापू सभागार में अस्थायी अस्पताल का निर्माण कराएंगे। एयरपोर्ट और बापू सभागार में चिकित्सा दल सहित पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस रहेंगी।

- लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग बापू सभागार में आने वाले प्रतिभागियों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करेगा।

- पार्किंग की व्यवस्था गाधी मैदान में रहेगी। डीटीओ यह व्यवस्था देखेंगे।

- राष्ट्रपति के आगमन पर आम नागरिकों को कम परेशानी हो, ट्रैफिक एसपी इसको ध्यान में रखकर यातायात योजना तैयार करेंगे।

- महिलाओं की फ्रिस्किंग (तलाशी) के लिए अलग से इन्क्लोजर की व्यवस्था रहेगी।

- भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता बैरिकेडिंग और ड्रॉप गेट का निर्माण कार्य रात तक पूरा कराएंगे।

- सभी दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारी कार्यक्रम नहीं आम जनता पर नजर रखेंगे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस