गोपालगंज, जेएनएन। 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान जिले के सभी 1906 मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र बनाया जाएगा। मतदान के समय सभी बूथ पर पेयजल से लेकर तमाम सुविधाएं उपलब्ध होंगी। हर बूथ पर मतदाताओं की सहायता के लिए हेल्प डेस्क स्थापित की जाएंगी। साथ ही गर्भवती महिलाओं से लेकर दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं के लिए अलग से इंतजाम किए जाएंगे।

मिलेगा पीने का ठंडा पानी

जिलाधिकारी अनिमेष कुमार पराशर ने बताया कि लोकसभा चुनाव की हर स्तर पर तैयारी तेज हो गई है। इस चुनाव में पहली बार जिले के सभी मतदान केंद्र आदर्श मतदान केंद्र होंगे। उन्होंने बताया कि पूर्व में कुछ बूथों को ही आदर्श मतदान केंद्र बनाया जाता था। आदर्श मतदान केंद्रों पर साफ-सफाई के साथ ही अन्य विशेष व्यवस्था की जाएगी। साथ ही बूथ पर आने वाले मतदाताओं के लिए भी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। बूथ पर पीने के लिए ठंडा पानी से लेकर शौचालय, धूप से बचाव के लिए शेड व अन्य इंतजाम किए जाएंगे।

हर बूथ पर रहेंगे स्वास्थ्य कर्मी

हर बूथ पर प्रशासनिक स्तर पर एक-एक स्वास्थ्य कर्मी तक को तैनात करने की तैयारी की जा रही है। चुनाव कार्य में विभिन्न स्तर पर करीब 25 हजार सरकारी कर्मियों को लगाया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रशासनिक स्तर पर शांतिपूर्ण व स्वच्छ तरीके से मतदान संपन्न कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन मतदान केंद्र के आसपास रहने वाले लोगों पर भी नजर रखी जाएगी।

बुजुर्ग मतदाताओं को किया जाएगा सम्मानित

मतदान दिवस के दिन बूथ पर अपना मत डालने पहुंचने वाले 80 वर्ष या इससे अधिक उम्र के मतदाताओं को सम्मानित किया जाएगा। अलावा इसके पहली बार वोट डालने मतदान केंद्र पर आने वाले युवा मतदाताओं को भी सम्मानित किया जाएगा। इस संबंध में प्रशासनिक स्तर पर सभी मतदान केंद्रों के पीठासीन पदाधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

Posted By: Akshay Pandey