Move to Jagran APP

ट्रेनों में एस्कॉर्ट की मुस्तैदी की जांच करेंगे इंस्पेक्टर-डीएसपी

ठंड के दौरान ट्रेनों में होने वाली आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पटना रेल पुलिस तैयार हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 07:00 AM (IST)
ट्रेनों में एस्कॉर्ट की मुस्तैदी की जांच करेंगे इंस्पेक्टर-डीएसपी
ट्रेनों में एस्कॉर्ट की मुस्तैदी की जांच करेंगे इंस्पेक्टर-डीएसपी

पटना । ठंड के दौरान ट्रेनों में होने वाली आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पटना रेल पुलिस ने कमर कस ली है। रेल पुलिस एस्कॉर्ट पार्टी की मुस्तैदी पर बल दे रही है। विशेषकर रात में पार्टी के जवानों को चौकन्ना रहने को कहा गया है। वे कितने सक्रिय हैं, इसकी जांच करने के लिए रोस्टर के अनुसार इंस्पेक्टर और डीएसपी की ड्यूटी लगाई जा रही है। रेल पुलिस अधीक्षक (एसआरपी) जितेंद्र मिश्रा भी स्वयं समय-समय पर एस्कॉर्ट पार्टी की कार्यशैली का जायजा लेंगे। ड्यूटी में लापरवाही व कोताही पाए जाने पर कठोर कार्रवाई हो सकती है।

loksabha election banner

स्टेशनों पर भी होगी जांच :

एसआरपी ने सभी स्टेशनों के रेल थानों को एस्कॉर्ट पार्टी की नियमित जांच करने का निर्देश दिया है। उन्हें निर्देश दिया गया है कि ट्रेनों के रुकने पर पुलिस सभी बोगियों में जांच करें। शक होने पर पूछताछ करे और सत्यापन के बाद ही संदिग्ध को छोड़े। प्लेटफॉर्म पर भी विशेष निगरानी रखने को कहा गया है। खास कर छोटे स्टेशनों पर बेवजह बैठने वालों को हटाने और उनकी गतिविधियों पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

शातिरों की बन रही सूची :

रेल अपराध में शातिरों की कमी नहीं है। पुलिस उनकी सूची तैयार कर रही है। हाल में दानापुर से रेल पुलिस ने एक ऐसे गिरोह को दबोचा है, जो छोटे पेचकस और चाकू की मदद से यात्रियों के बैग व अटैची के ताले खोल लेते थे। फिर, सामान निकालने के बाद ताला बंद भी कर देते थे। इस गिरोह के सदस्य यात्रियों के बगल में बैठकर गले से सोने की चेन भी गायब कर देते हैं। ऐसे सभी अपराधियों की सूची बनाकर उनपर सूक्ष्म निगरानी रखी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.