Move to Jagran APP

हो जाएं अलर्ट : हेलमेट के साथ सीट बेल्ट बांधना भी जरूरी, नहीं तो कार्रवाई निश्चित

23 अप्रैल से 30 अप्रैल तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। इसके तहत कई निर्देश भी जारी किए जा चुके है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 12:23 PM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 12:23 PM (IST)
हो जाएं अलर्ट : हेलमेट के साथ सीट बेल्ट बांधना भी जरूरी, नहीं तो कार्रवाई निश्चित
हो जाएं अलर्ट : हेलमेट के साथ सीट बेल्ट बांधना भी जरूरी, नहीं तो कार्रवाई निश्चित

पटना [जेएनएन]। पिछले दिनों अप्रैल माह के शुरुआत में पटना यातायात पुलिस ने दो दिनों का सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया था। इस दौरान पुलिस ने लोगों से दो पहिया चलाने वालों से हेलमेट पहनने के साथ साथ सभी कागजातों दुरुस्त करने का आगाह किया था। इतना ही नहीं चार पहिया वाहन चलाने वालों के सीट बेल्ट बांधना भी जरूरी बताया था। कानून का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना वसूला गया था। इसके अलावा वाहन चलाने वालों को सभी तरह के जरूरी कागजातों को भी रखने को कहा था।

loksabha election banner

ठीक उसी तर्ज पर अब आगामी 23 से 30 अप्रैल के बीच सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। लोगों को यातायात से संबंधित सभी बातों की जानकारी के साथ साथ कानूनी कार्रवाई को भी अमल में लाया जाएगा। इस सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान कई कार्यक्रम किए जाएंगे। जिसमें प्रमुख रूप से साइकिल रैली, स्कूटी रैली, पैदल मार्च, कार्यशाला व कठपुतली नृत्य आदि शामिल है। इसके अलावा यातायात नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ चेकिंग अभियान चलाकर इनके खिलाफप्रभावी कार्यवाही भी की जाएगी।

जिलाधिकारी कुमार रवि ने 29वें सड़क सुरक्षा सप्ताह की उच्च स्तरीय समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि क्या करें क्या न करे, सड़क सुरक्षा नियमों का प्रचार-प्रसार के लिए पूरे जिला में जिला परिवहन पदाधिकारी जागरूकता अभियान चलाएंगे। इस दौरान सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति जागरूकता अभियान चलेगा तथा सड़क सुरक्षा में आने वाली बाधाओं के खिलाफ अभियान भी चलेगा। लाइसेंस लेकर चलें, हेलमेट पहनने के साथ गाड़ियों के कागजात साथ में रखें। अन्यथा सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान के दौरान दंडित करने का भी प्रावधान है।

जिलाधिकारी ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मोटर गाड़ियों का फिटनेस की जाच कराएं। सड़क सुरक्षा के बारे में लोगों को जानकारी दिलाएं। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के समुचित इलाज एवं ससमय व्यवस्था के लिए सिविल सर्जन सभी अस्पतालों सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों को सेंसेटाइज कराएं। प्रमंडलीय प्रबंधक बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण पूछा।

जिलाधिकारी ने सभी विद्यालयों के प्राचायरें को निर्देश दिया कि स्कूल बसों में स्पीड गर्वनर लगवाना सुनिश्चितत करावाएं। विद्यालय के बस की पार्किंग रोड पर किसी भी स्थिति में न होने दें। बच्चे को यह बताएं कि वे अपने-अपने अभिभावकों से अनुरोध करें कि बिना हेलमेट के मोटर साइकिल न चलाएं।

जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा के लिए अलग-अलग थीम पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया है। यातायात पुलिस पटना, कम्युनिटी ट्रैफिक पुलिस एवं रोटरी क्लब, पटना के सहयोग से 500 चिन्हित छात्र-छात्राओं के बीच चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। साथ ही जिलाधकारी ने नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सड़क पर हुए अतिक्रमण, होर्डिंग को हटाने के लिए कार्रवाई पर पहल शुरू कर दें। सावधान ! लाइसेंस लेकर चलें, हेलमेट पहनने के साथ गाड़ियों के कागजात साथ रखें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.