पटना, जागरण टीम। Republic Day Alert in Bihar: बिहार में गणतंत्र दिवस को लेकर राज्य भर में अलर्ट जारी किया गया है। खासकर संवेदनशील इलाकों और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है। विशेष शाखा ने इस बाबत जनरल अलर्ट जारी किया है। गणतंत्र दिवस पर जिला और राज्य मुख्यालय में होनेवाले मुख्य समारोह स्थल पर भी सुरक्षा चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। इधर, रेलवे ने पटना के प्रमुख स्‍टेशनों पर पार्सल बुकिंग सेवा को गणतंत्र दिवस तक के लिए बंद कर दिया है। ऐसा आतंकी गतिविधियों की आशंका को देखते हुए किया गया है।

होटल, लाज और धर्मशालाओं में रहने वालों की चेकिंग

पुलिस को रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, प्रमुख बाजार समेत महत्वपूर्ण सरकारी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा चाक-चौबंद रखने की हिदायत दी गई है। संवेदनशील स्थानों पर गश्त बढ़ाने को भी कहा गया है। इसके अलावा होटल, लाज और धर्मशालों में ठहरनेवालों की चेकिंग करने का निर्देश दिया गया है।

नेपाल से लगी सीमा पर विशेष सतर्कता की हिदायत

गणतंत्र दिवस पर नक्सली गतिविधियों की आशंका बढ़ जाती है, लिहाजा नक्सल विरोधी अभियान में लगे सुरक्षाबलों को विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है। नेपाल से लगी बिहार की सीमा पर भी विशेष नजर रखने को कहा गया है। प्रमुख सड़कों पर नाकेबंदी कर गाडिय़ों की जांच करने का भी निर्देश दिया गया है।

आज से पार्सल से बुकिंग बंद

आतंकी गतिविधियों को देखते हुए दिल्ली व आसपास के स्टेशनों पर ट्रेनों से पार्सल से भेजे जाने वाले सामानों की बुकिंग पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी गई है। गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में आतंकी गतिविधियों को लेकर काफी सतर्कता बरती जा रही है। नई दिल्ली ही नहीं, आनंद विहार टर्मिनल व आसपास के स्टेशनों पर पार्सल से आने वाले सामानों पर रोक लगा दी गई है। रविवार से ही पार्सल से ले जाने वाले सामानों की बुकिंग पर रोक  लगा दी गई है। यह रोक 26 जनवरी तक लागू रहेगा। इस आदेश के बाद से ही पटना जंक्शन समेत दानापुर मंडल के सभी स्टेशनों से दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में आज से ही पार्सल से बुकिंग बंद कर दी गई है। दानापुर मंडल से खुलने वाली ट्रेनों में 26 जनवरी से पार्सल की बुकिंग शुरू होगी।

दरभंगा कांड को लेकर बरती जा रही एहतियात

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, दरभंगा स्टेशन के पार्सल घर में हुए विस्फोट के बाद से पुलिस ने एहतियात के रूप में यह निर्णय लिया है। पटना जंक्शन से होकर चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस, महानंदा एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, पाटलिपुत्र स्टेशन से चलने वाली गुवाहाटी राजधानी एक्सप्रेस, नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस व सीमांचल एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में पार्सल की बुङ्क्षकग बंद कर दी गई है।  हालांकि, इस आदेश से व्यापारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। दिल्ली से मुख्यत: रेडिमेड गारमेंट्स, मशीनरी आइटम, वाहनों के पाट्र्स-पुर्जे, फर्नीचर, दवा व अन्य सामानों का आना बंद हो जाएगा। तीन दिनों के बाद से ही बुकिंग शुरू हो जाएगी।

Edited By: Shubh Narayan Pathak