Move to Jagran APP

एकेयू परीक्षा खत्म होने के 10 दिनों में जारी करेगा रिजल्ट

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी (एकेयू) परीक्षा खत्म होने के 10 दिनों के अंदर रिजल्ट जारी कर देगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 09:47 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 09:47 PM (IST)
एकेयू परीक्षा खत्म होने के 10 दिनों में जारी करेगा रिजल्ट
एकेयू परीक्षा खत्म होने के 10 दिनों में जारी करेगा रिजल्ट

पटना । आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी (एकेयू) परीक्षा खत्म होने के 10 दिनों के अंदर रिजल्ट जारी कर देगी। ढांचागत सुविधाएं बढ़ाने के लिए गुरुवार को फाइनांस कमेटी की बैठक में अहम निर्णय लिए गए हैं। इसके लिए सेंट्रलाइज्ड कंप्यूटर इवैलुएशन सेंटर की क्षमता पांच गुना बढ़ाई जाएगी। फिलहाल मूल्यांकन कार्य के लिए 50 कंप्यूटर का सेटअप है। इसे बढ़ाकर 250 का तैयार किया जाएगा। फाइनांस कमेटी ने 200 कंप्यूटर खरीदने तथा इसके सेटअप के लिए जरूरी सामग्री के क्रय का प्रस्ताव पारित कर दिया है। प्रोवीसी प्रो. एसएम करीम ने बताया कि विश्वविद्यालय में कॉपियों का डिजिटल मूल्यांकन होता है। परीक्षा के दूसरे दिन कॉपियों की स्कैनिंग कर कोडिंग कर दी जाती है। कौन किसकी कॉपी है, इसकी जानकारी मुश्किल होती है। किस कोड की कॉपी का मूल्यांकन कौन करेगा, यह सॉफ्टवेयर के माध्यम से तय होता है। छात्रों की संख्या बढ़ने और कम समय में रिजल्ट के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए सेटअप पांच गुना बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। 93 कंप्यूटर की राशि व‌र्ल्ड बैंक से प्राप्त हो चुकी है। शेष की खरीद विश्वविद्यालय प्रशासन अपने संसाधन से करेगा।

loksabha election banner

: हर दिन तैयार होगा रिजल्ट :

एकेयू राज्य के मेडिकल और इंजीनियरिग कॉलेजों की परीक्षा के साथ-साथ नर्सिग, पारा मेडिकल, बीएड आदि कोर्स का रिजल्ट भी जारी करता है। राज्य का इकलौता विश्वविद्यालय है जहां मूल्यांकन कार्य पूरी तरह से डिजिटल तरीके से संपादित किया जाता है। मूल्यांकन के दौरान अंक आवंटित करते ही सॉफ्टवेयर संबंधित कोड की कॉपी पर उस विषय का नंबर अपडेट कर देता है। इससे मूल्यांकन कार्य पूरा होते ही बगैर किसी मानवीय हस्तक्षेप के अंकपत्र तैयार हो जाता है। प्रोवीसी ने बताया कि पूरी प्रक्रिया कोड और डिजिटल रूप से संचालित होने के कारण मानवीय हस्तक्षेप की गुंजाइश शून्य है।

: व‌र्ल्ड बैंक से हर साल मिल रहे 20 करोड़ :

टेक्निकल एजुकेशन इंप्रूवमेंट प्रोग्राम के तहत व‌र्ल्ड बैंक देश के 10 तकनीकी विश्वविद्यालयों को 20-20 करोड़ रुपये पिछले वित्तीय वर्ष से उपलब्ध करा रहा है। एकेयू राज्य का इकलौता विश्वविद्यालय है जो इस सूची में शामिल है। प्रोवीसी ने बताया कि इसमें से आठ लाख रुपये ढांचागत सुविधा बढ़ाने के लिए उपलब्ध कराए जाते हैं। जबकि शेष 12 करोड़ रुपये से शिक्षक व छात्रों के उन्नयन में खर्च करने की योजना है। इसके तहत छात्रों व शिक्षकों के लिए कार्यशाला, सेमिनार, प्रशिक्षण, एक्सचेंज प्रोग्राम आदि संचालित किए जाते हैं।

: दो माह में तैयार हो जाएगा मूल्यांकन केंद्र :

विश्वविद्यालय अपने भवन में चार माह पहले शिफ्ट हो चुका है, लेकिन मूल्यांकन केंद्र आज भी चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (सीएनएलयू) में ही है। इसके लिए एकेयू को हर माह दो लाख रुपये किराया देना पड़ रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार दो माह के अंदर अपने परिसर में मूल्यांकन केंद्र का निर्माण करा लिया जाएगा। टेंडर की प्रक्रिया जल्द प्रारंभ की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.