Move to Jagran APP

एयरपोर्ट कैनोपी बनेगा टर्मिनल भवन का हिस्सा

पटना : जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नये स्वरूप में आने में तीन वर्ष लग जाएंगे। दो मा

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jul 2017 03:02 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jul 2017 03:02 AM (IST)
एयरपोर्ट कैनोपी बनेगा टर्मिनल भवन का हिस्सा
एयरपोर्ट कैनोपी बनेगा टर्मिनल भवन का हिस्सा

पटना : जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नये स्वरूप में आने में तीन वर्ष लग जाएंगे। दो माह बाद विस्तार कार्य शुरू होगा। इस कार्य में 860 करोड़ रुपये खर्च होंगे। एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी के अध्यक्ष व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यात्रियों की हो रही असुविधा को देखते हुए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत वर्तमान कैनोपी को जनवरी माह तक टर्मिनल भवन का हिस्सा बना लेने का फैसला लिया गया। लंबे समय से विस्तार टलता जा रहा है। सितंबर माह में विस्तार कार्य शुरू हो जाएगा। बैठक की अध्यक्षता एयरपोर्ट निदेशक राजेंद्र सिंह लहौरिया ने की।

loksabha election banner

बैठक में मुद्दा छाया रहा कि यात्रियों की संख्या में 33 फीसद वृद्धि हुई है। सात-आठ फ्लाइट्स के दृष्टिकोण से बना टर्मिनल भवन 34 फ्लाइट्स के यात्रियों के लिए इस्तेमाल हो रहा है। यात्रियों और उड़ानों में वृद्धि को देखते हुए सीमित स्थान में नये तरीके से यात्री सुविधा बढ़ाने पर चर्चा हुई। यात्रियों की संख्या के आगे सामानों की जांच को एक्सरे मशीन और हैंड बैगेज जांच की मशीनें कम पड़ गई हैं। चार और काउंटर बढ़ाने का फैसला लिया गया। बिहार हैंगर के सामने विमानों के ठहराव के लिए दो वेब बनेंगे। बिहार हैंगर को खाली करने में समय लगने के कारण एयरपोर्ट विस्तारीकरण का कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है।

बैठक समाप्त होने के बाद एडवाइजरी कमेटी के अध्यक्ष शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि स्थानीय एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय लुक देने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए बहुत प्रयास किए। पटना में एयरो-ब्रिज तक नहीं है। देश के खतरनाक एयरपोर्ट की श्रेणी में शामिल था। चिड़ियाघर के पेड़ कटे और अब यह बेहतर स्थिति में आ गया है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन अभियान को सफल बनाने पर भी चर्चा हुई। तय हुआ कि छोटी-छोटी सुविधाओं में विस्तार कर यात्रियों को लाभ पहुंचाया जाए।

एडवाइजरी कमेटी की बैठक में इंडिगो की फ्लाइट में आई तकनीकी खराबी पर भी चर्चा हुई। इंडिगो फ्लाइट में खराबी के बाद तीन घंटे के अंदर अवरुद्ध रनवे को खाली कराने में अहम भूमिका निभाने वाले सहायक महाप्रबंधक एटीएम संतोष कुमार को जून 17 का इम्प्लाई ऑफ द मंथ घोषित किया गया। शत्रुघ्न सिन्हा ने संतोष कुमार की तरह कार्य करने की सलाह दी।

----------

प्रत्येक तीन माह पर होगी एडवाइजरी कमेटी की बैठक :

पटना : अब एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी की बैठक प्रत्येक तीन माह पर होगी। पहले छह माह पर होती थी। यह जानकारी एयरपोर्ट एडवाईजरी कमेटी के अध्यक्ष शत्रुघ्न सिन्हा ने दी। उन्होंने कहा कि तीन-तीन माह पर बैठकें होने से यात्री सुविधा में विस्तार में यह सहायक साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.